Chhatbir Zoo Chandigarh

Chhatbir Zoo Chandigarh – छतबीड़ जू चंडीगढ़

Table of Contents

Chhatbir Zoo Chandigarh Guide – छतबीड़ जू चंडीगढ़

पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़, न केवल कुछ सबसे असाधारण वास्तुकला चमत्कारों के साथ-साथ कई प्राकृतिक चमत्कारों का घर है जो अच्छी तरह से संरक्षित हैं। (Chhatbir Zoo Chandigarh)

बगीचों और प्राकृतिक अभ्यारण्यों से लेकर जूलॉजिकल पार्कों और शांत झीलों तक, चंडीगढ़ के फर्श कंक्रीट के जंगलों और ताज़ा प्रकृति के बेहतरीन मेलों में से एक प्रदान करते हैं।

ऐसी ही एक प्रकृति-संरक्षण इकाई छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ है। यह प्राणी उद्यान न केवल आकर्षक रॉयल बंगाल टाइगर और शक्तिशाली शेरों के साथ-साथ अन्य सरीसृपों और स्तनधारियों का घर होने का दावा करता है, बल्कि हरे भरे जंगलों से घिरे पैदल मार्गों के लिए भी प्रसिद्ध है। चंडीगढ़ के इस चिड़ियाघर के बारे में आपके सभी सवालों के जवाब देने वाली इस गाइड पर एक नज़र डालें!

Rose Garden Chandigarh

छतबीड़ चिड़ियाघर जाने का सबसे अच्छा समय चंडीगढ़Best time to visit Chhatbir Zoo Chandigarh

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ एक ऐसा स्थान है जो गंतव्य में रहने वाले स्थानीय लोगों के दिलों के बेहद करीब है। जंगल के शाही राजा का घर, इस गंतव्य की यात्रा का सबसे अच्छा समय सर्दियों के मौसम में कभी भी होता है।

अक्टूबर से मार्च के महीने छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ की यात्रा के लिए सबसे अच्छे महीने माने जाते हैं। इन महीनों के दौरान, दिन का तापमान आमतौर पर 20 डिग्री सेल्सियस और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। जैसे-जैसे रात करीब आती है, तापमान गिरना शुरू हो जाता है और 2 डिग्री सेल्सियस से 1 डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है।

अगस्त और सितंबर के महीनों के दौरान कोई भी चंडीगढ़ की यात्रा कर सकता है क्योंकि मानसून की बारिश तापमान को कम करती है और मौसम को चिड़ियाघर के चारों ओर घूमने के लिए सहनशील बनाती है।

यह सलाह दी जाती है कि उन लोगों को गर्मी के महीनों के दौरान चंडीगढ़ की यात्रा करने से बचना चाहिए जो गंतव्य की चिलचिलाती गर्मी को सहन नहीं कर सकते। मई और जून के गर्मियों के महीनों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है।

zoo in Chandigarh

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ के बारे में:

राष्ट्रीय प्राणी उद्यानNational Zoological Park

महेंद्र चौधरी प्राणी उद्यान के रूप में भी प्रसिद्ध, छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ घास के मैदानों के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। विदेशी वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत संख्या के लिए घर, यह जूलॉजिकल पार्क एक पारिवारिक दिन के लिए एक आदर्श स्थान है।

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ में एक ऐसा स्थान है जो न केवल आकर्षक है बल्कि जानवरों और पौधों के साम्राज्य के बारे में छोटों को भी शिक्षित करता है। चिड़ियाघर के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह यात्रियों और आगंतुकों को रॉयल बंगाल टाइगर को करीब से देखने का मौका देता है।

Museums In Chandigarh

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ का समयChhatbir Zoo Chandigarh Timings

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है। चिड़ियाघर सप्ताह में छह दिन खुला रहता है और प्रत्येक सोमवार और 26 जनवरी, 15 अगस्त और 2 अक्टूबर सहित सभी राष्ट्रीय अवकाशों पर बंद रहता है।

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ के प्रवेश शुल्कChhatbir Zoo Chandigarh Entry Fee

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ के लिए प्रवेश शुल्क लगभग INR 25 प्रति व्यक्ति है जो 3 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए है। 12 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए, प्रति व्यक्ति INR 60 का भुगतान करना होगा, जबकि 3 वर्ष से कम आयु के बच्चे मुफ्त में परिसर में प्रवेश कर सकते हैं।

यदि स्कूल छात्रों को शैक्षिक यात्रा पर ले जाने की योजना बना रहे हैं, तो उन्हें प्राथमिक विद्यालय के छात्रों के लिए प्रति छात्र 25 रुपये और हाई स्कूल बैच के लिए प्रति छात्र 30 रुपये का भुगतान करना होगा।

जो लोग स्टिल फोटोग्राफी पर हाथ आजमाना चाहते हैं, उनके लिए प्रति दिन INR 150 और वीडियोग्राफी के लिए INR 250 प्रति दिन का शुल्क लिया जाएगा। यदि छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ को व्यावसायिक शूटिंग का हिस्सा बनने की आवश्यकता है, तो इसकी लागत लगभग 40,000 रुपये प्रति दिन होगी।

नौका वाहन की कीमत 3 से 12 वर्ष के बीच के बच्चों के लिए INR 25 है, जबकि वयस्कों के लिए इसकी कीमत लगभग INR 50 प्रति व्यक्ति है। लायन सफारी के लिए बस टिकट की कीमत 3 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए प्रति व्यक्ति 50 रुपये होगी।

Spa in Chandigarh

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ में और उसके आसपास करने के लिए शीर्ष 4 चीजें

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ के दरवाजों के पीछे और बाहर मस्ती भरे, रोमांचक और शैक्षिक अनुभवों की कोई कमी नहीं है। यहां उन सभी चीजों की सूची दी गई है जो आप इस स्थान पर कर सकते हैं। जरा देखो तो!

  1. लायन सफारी – Lion Safari

दक्षिण अफ्रीका में एक खेल देखने के दौरान एक शेर को टहलते हुए देखने वाले हनीमून

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ यात्रियों को जानवरों के साम्राज्य के राजा को उनके आवास में स्वतंत्र रूप से घूमते हुए देखने का मौका देता है। लायन सफारी एक जंगल की यात्रा है जिसमें कुछ साथी यात्री पिंजरे में बंद वाहन में सवार होते हैं जो चिड़ियाघर के सदाबहार हरे-भरे जंगलों से होकर गुजरता है।

आकर्षक बड़ी बिल्ली को उनकी वास्तविक जीवन शैली में देखने के अलावा, यात्रियों को तेंदुए, भौंकने वाले हिरण, सारस, सफेद भारतीय मोर, तीतर और गीदड़ सहित जानवरों के साम्राज्य की विभिन्न प्रजातियों को देखने का अवसर मिलता है। प्राणि उद्यान के चारों ओर नाचते हुए जीवंत और रंगीन मोर आगंतुकों के लिए एक अतिरिक्त दृश्य है।

  1. चिड़ियाघर के एवियरी के आसपास टहलेंStroll Around the Zoo’s Aviary

जो लोग प्रकृति माँ के गूढ़ चमत्कारों के करीब जाना चाहते हैं, उनके लिए अच्छी तरह से संरक्षित पैदल मार्ग पर टहलना किसी को तरोताजा और तरोताजा महसूस कराता है। चिड़ियाघर का वॉक-इन-एवियरी किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान किए बिना आगंतुकों का स्वागत करता है।

इस जूलॉजिकल एवियरी के चारों ओर टहलने में लगभग 20 मिनट का समय लगता है और यह अपने आवास में रहने वाले सबसे अच्छे रंग-बिरंगे पक्षियों को प्रदर्शित करता है।

यह माता-पिता और अभिभावकों को छोटे बच्चों को पारिस्थितिकी तंत्र, विभिन्न स्थलीय और जलीय पक्षियों और बहुत कुछ के बारे में जानने में मदद करने की अनुमति देता है।

Nightlife In Chandigarh

  1. सुखना झील की सुंदरता – Beauty of Sukhna Lake

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ से लगभग 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, सुखना झील राजधानी शहर के केंद्र में स्थित प्रमुख आकर्षणों में से एक है। हर नुक्कड़ से शांति और शांति का आनंद लेते हुए, सुखना झील में यात्रियों के लिए बहुत कुछ है।

यह मानव निर्मित झील न केवल उन लोगों के लिए सबसे बड़ी राहत में से एक है जो अपनी छुट्टी पर कुछ अलग करना चाहते हैं, बल्कि फोटोग्राफरों और वीडियोग्राफरों को कुछ प्राकृतिक दृश्यों को क्लिक करने के लिए हाथ आजमाने का मौका भी देते हैं।

यह स्थान कई मछलियों और प्रवासी पक्षियों का घर है, इस प्रकार, उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो आगे भी चंडीगढ़ के वन्य जीवन को समझना चाहते हैं।

  1. खुशबू के बगीचे में प्रकृति माँ के करीब हो जाओGet closer to Mother Nature in the Garden of Fragrance

एक अन्य स्थान जो यात्रियों को अराजक शहर की संस्कृति से बचने और प्राकृतिक अजूबों के बीच आराम करने का मौका देता है, वह है गार्डन ऑफ फ्रेगरेंस।

असंख्य फूलों की प्रजातियों, जड़ी-बूटियों, और हमेशा इतने आश्चर्यजनक रास्तों को समेटे हुए, यह उद्यान रात की रानी, ​​जामदानी गुलाब, चंपा, चमेली, और बहुत कुछ सहित सुगंधित पौधों की एक विस्तृत संख्या का घर है। ऐसे कई खुले स्थान और मार्ग हैं जहां यात्रियों को उनकी पसंदीदा गतिविधियों और खेलों में शामिल किया जा सकता है।

छतबीड़ चिड़ियाघर के पास घूमने के लिए शीर्ष 4 स्थान चंडीगढ़

Top 4 Places To Visit Near Chhatbir Zoo Chandigarh

इस राजधानी शहर के फर्श कई पर्यटक आकर्षणों से ढके होने के साथ, छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ एक आदर्श स्थान है जो कभी भी पार्क में या उसके आसपास किसी को भी ऊबने नहीं देता है। उन सभी स्थानों की सूची देखें, जहां आप चंडीगढ़ की अपनी यात्रा पर जा सकते हैं।

Resorts in Chandigarh

  1. रॉक गार्डन – Rock Garden

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ के पास स्थित प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक रॉक गार्डन है। रॉक गार्डन कचरे से बाहर सबसे अच्छा का एक प्रतीक है और आगंतुकों को टूटी हुई चूड़ियों, टूटी हुई टाइलों, टूटे कांच और ऐसी अन्य सामग्रियों के साथ क्या कर सकता है, इस बारे में चिंतित करता है।

विशाल मूर्तियों के साथ-साथ, रॉक गार्डन उद्यान सुविधाओं, रास्तों और कृत्रिम झरनों की एक विस्तृत संख्या का भी घर है, जो पहले से ही त्रुटिहीन अनुभव को जोड़ते हैं।

  1. पिंजौर गार्डन – Pinjore Garden

पंजाब की राजधानी में प्रसिद्ध मुगल गार्डन, पिंजौर गार्डन एक विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है जो आगंतुकों के लिए पर्याप्त खुली जगह और हरे-भरे हरियाली से ढके फर्श प्रदान करता है।

यादविंदर गार्डन के रूप में भी प्रसिद्ध, पिंजौर गार्डन मुगल काल से अच्छी तरह से बनाए रखा कृतियों, कायाकल्प करने वाले फव्वारे और ताज़ा जल निकायों के बारे में दावा करता है।

वनस्पतियों की हरी-भरी प्रजातियों के अलावा, ये उद्यान जापानी उद्यान, मिनी चिड़ियाघर, नर्सरी और कई पिकनिक स्पॉट भी हैं। (Chhatbir Zoo Chandigarh)

  1. रोज गार्डन – Rose Garden

प्रकृति माँ के चमत्कारों में से एक चंडीगढ़ के फर्श पर स्थित अच्छी तरह से संरक्षित रोज गार्डन है। सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शानदार पलायन, रोज़ गार्डन फूलों की कुल लगभग 825 प्रजातियों का घर है।

रंग-बिरंगे फूलों की क्यारियों की महक और मंत्रमुग्ध कर देने वाले नज़ारे को एक नज़र में छोड़ते हुए, यह स्थान दर्शकों को विस्मय से भर देता है। (Chhatbir Zoo Chandigarh)

  1. सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरीGovernment Museum and Art Gallery

प्रकृति प्रेमियों के लिए कुछ न कुछ के अलावा इतिहास प्रेमियों के लिए भी कुछ न कुछ है। देश के उत्तरी हिस्से में पूरे संग्रह के बीच सबसे प्रीमियम संग्रहालयों में से एक, सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ के पास घूमने के स्थानों की तलाश में एक जरूरी यात्रा है।

विभाजन के समय का एक समृद्ध संग्रह जिसमें पहाड़ी कलाकृतियां, गांधार मूर्तिकला, राजस्थानी पेंटिंग, और बहुत कुछ शामिल हैं, को वर्तमान समय में इस संग्रहालय में आवास के रूप में देखा जा सकता है। (Chhatbir Zoo Chandigarh)

Places To Visit in Chandigarh

कैसे पहुंचें छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़How To Reach Chhatbir Zoo Chandigarh

सार्वजनिक और निजी परिवहन जो आसानी से उपलब्ध है, के कारण छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ पहुंचना इतना मुश्किल काम नहीं है। उन सभी परिवहन साधनों पर एक नज़र डालें, जिनका उपयोग आप इस गंतव्य तक जाने के लिए कर सकते हैं। इस चिड़ियाघर में जाने का सबसे अच्छा और सबसे कारगर तरीका रोडवेज का उपयोग करना है।

हवाईजहाज से – By Air

छतबीड़ चिड़ियाघर का निकटतम हवाई अड्डा चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह हवाई अड्डा न केवल देश के प्रमुख शहरों बल्कि दुनिया के प्रमुख देशों से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

यह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा इंडिगो, स्पाइसजेट, गोएयर, विस्तारा, एयर इंडिया और कई अन्य सहित विभिन्न उड़ानों को उड़ान भरने की अनुमति देता है। हवाई अड्डे और चिड़ियाघर के बीच की शेष दूरी को कवर करने के लिए कोई भी आसानी से टैक्सी किराए पर ले सकता है या बस में सवार हो सकता है। (Chhatbir Zoo Chandigarh)

रेलवे द्वारा – By Railway

निकटतम रेलवे स्टेशन शहर का रेलवे स्टेशन है जो मुख्य गंतव्य से लगभग 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कोई भी स्टेशन से टैक्सी में बैठ सकता है और लगभग आधे घंटे की दूरी बहुत प्रभावी और कुशलता से तय कर सकता है।

सड़क द्वारा – By Road

यह गंतव्य तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है। चंडीगढ़ एक ऐसा शहर है जो शहर के सभी प्रमुख हिस्सों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। कोई भी दिल्ली, जयपुर, शिमला और अन्य प्रमुख शहरों से आसानी से बस में चढ़ सकता है और जीरकपुर बस स्टैंड पर उतर सकता है। यह बस स्टैंड चिड़ियाघर के प्रवेश द्वार के ठीक सामने स्थित है।

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ एक प्राणी उद्यान है जिसमें यात्रियों के लिए बहुत कुछ है। उन्हें रॉयल बंगाल टाइगर्स को देखने का मौका देने से लेकर जंगल के शाही राजा को उसके आवास में देखने से लेकर हरी-भरी हरियाली में घूमने तक, यह जूलॉजिकल पार्क शहर के जीवन की हलचल से एक राहत है! (Chhatbir Zoo Chandigarh)

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Frequently Asked Questions About Chhatbir Zoo Chandigarh

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ का समय क्या है?

What is the timing of Chhatbir Zoo Chandigarh?

चंडीगढ़ में छतबीड़ चिड़ियाघर सुबह करीब 9 बजे खुलता है और शाम को 5 बजे बंद हो जाता है। यह चिड़ियाघर सप्ताह में 6 दिन खुला रहता है और प्रत्येक सोमवार को बंद रहता है।

छतबीड़ चिड़ियाघर चंडीगढ़ के लिए टिकट की कीमतें क्या हैं?

What are the ticket prices for Chhatbir Zoo Chandigarh?

3 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए, छतबीड़ चिड़ियाघर में प्रवेश निःशुल्क है। 3 साल से 12 साल की उम्र के बच्चों के लिए प्रवेश शुल्क 25 रुपये है और 12 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए प्रवेश 60 रुपये प्रति व्यक्ति है।

छतबीड़ चिड़ियाघर के पास घूमने के लिए कुछ स्थान कौन से हैं?

What are some places to visit near Chhatbir Zoo?

ऐसे कई स्थान हैं जहां सुखना झील, रॉक गार्डन, पिंजौर गार्डन, टैरेस्ड गार्डन, सेक्टर 17 मार्केट, सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी के साथ छतबीड़ चिड़ियाघर की यात्रा की जा सकती है।

छतबीड़ चिड़ियाघर में कौन से जानवर पाए जाते हैं?

Which animals are found in Chhatbir Zoo?

छतबीड़ चिड़ियाघर में तेंदुए, रॉयल बंगाल टाइगर्स, सियार, सारस, मोर, भौंकने वाले हिरण, सफेद भारतीय मोर सहित कई विदेशी प्रजातियां पाई जाती हैं।

चंडीगढ़ घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

What is the best time to visit Chandigarh?

चंडीगढ़ की यात्रा का सबसे अच्छा समय या तो मानसून के मौसम के बाद या सर्दियों के मौसम के दौरान होता है। इस गंतव्य की यात्रा के लिए अगस्त और सितंबर के महीने या अक्टूबर से मार्च के महीने सबसे अच्छे माने जाते हैं।

चंडीगढ़ को क्या प्रसिद्ध बनाता है?

What makes Chandigarh famous?

शांतिपूर्ण माहौल, जीवंत माहौल, गर्मजोशी से भरे स्थानीय लोग और कई पर्यटक आकर्षण हैं जो चंडीगढ़ को प्रसिद्ध बनाते हैं।

चंडीगढ़ हवाई अड्डे से छतबीड़ चिड़ियाघर कितनी दूर है?

How far is Chhatbir Zoo from Chandigarh airport?

चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा छतबीड़ चिड़ियाघर से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस दूरी को तय करने में करीब 30 मिनट का समय लगता है। (Chhatbir Zoo Chandigarh)

How to Reach Chhatbir Zoo from Chandigarh by bus?

चंडीगढ़ से बस द्वारा छतबीर चिड़ियाघर कैसे पहुंचे?

  • चंडीगढ़ से बस द्वारा छतबीड़ चिड़ियाघर पहुंचने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
  • चंडीगढ़ बस स्टैंड पर जाएं।
  • जीरकपुर या एसएएस नगर जाने वाली बस की तलाश करें।
  • एसएएस नगर बस स्टॉप पर उतरें और छतबीर चिड़ियाघर के लिए टैक्सी या ऑटो-रिक्शा लें।
  • यह चंडीगढ़ से छतबीर चिड़ियाघर तक लगभग 17 किमी है और बस और टैक्सी/ऑटो-रिक्शा द्वारा यात्रा में लगभग 45 मिनट से 1 घंटा लगना चाहिए।

How to Reach Chhatbir Zoo from Chandigarh?

चंडीगढ़ से छतबीड़ चिड़ियाघर कैसे पहुंचे?

आप परिवहन के विभिन्न साधनों द्वारा चंडीगढ़ से छतबीर चिड़ियाघर पहुँच सकते हैं जैसे:

  • बस: आप चंडीगढ़ बस स्टैंड से जीरकपुर या एसएएस नगर के लिए बस ले सकते हैं, और फिर छतबीर चिड़ियाघर के लिए टैक्सी या ऑटो-रिक्शा ले सकते हैं।
  • टैक्सी: आप टैक्सी बुक कर सकते हैं या चंडीगढ़ से छतबीर चिड़ियाघर के लिए सीधे ऑटो-रिक्शा किराए पर ले सकते हैं।
  • निजी वाहन: आप अपने निजी वाहन से छतबीड़ चिड़ियाघर जा सकते हैं। यह चंडीगढ़ से लगभग 17 किमी दूर है और यात्रा में लगभग 30-45 मिनट लग सकते हैं।
  • आपके द्वारा चुने गए परिवहन का तरीका आपकी पसंद, बजट और सुविधा पर निर्भर करता है।

Thanks for visiting – Chandigarh News in Hindi | Chandigarh News in English | Chandigarh News Live | Chandigarh Latest News |Chandigarh News Today | Chandigarh News | Chandigarh Latest News | चंडीगढ़ न्यूज़ | Chandigarh News Hindi

Summary
Chhatbir Zoo Chandigarh - छतबीड़ जू चंडीगढ़
Article Name
Chhatbir Zoo Chandigarh - छतबीड़ जू चंडीगढ़
Description
Chhatbir Zoo Chandigarh - छतबीड़ जू चंडीगढ़
Author
Publisher Name
chandigarh news
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *