Rose Garden Chandigarh - रोज गार्डन चंडीगढ़

Rose Garden Chandigarh – रोज गार्डन चंडीगढ़

Table of Contents

Rose Garden Chandigarh – रोज गार्डन चंडीगढ़

Rose Garden Chandigarh की शान है, आइये इसके बारे में विस्तार से.

  • क्या आप कभी गुलाब की किस्मों से भरी परियों के देश में गए हैं जो अंतरिक्ष को मनभावन सुगंध से भर देते हैं?
  • अगर आपका जवाब नहीं है तो अपनी सांस रोकिए, मैं आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहा हूं।
  • गुलाब की प्रचुर किस्मों की मनभावन खुशबू को सूँघें जो इस खाली जगह में रंग भरती हैं।
  • आइए अब जल्दी से इस जगह से परिचय कराते हैं।

रोज गार्डन चंडीगढ़ का परिचय

Introduction of Rose Garden Chandigarh

यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं और ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां आप आराम करें और प्रकृति के उपहारों की प्रशंसा करें, तो यह पूरी तरह से आपके लिए है। चंडीगढ़ का जाकिर हुसैन रोज गार्डन (Rose Garden) सबसे प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

इसका सुरम्य माहौल लोगों को यहां कुछ क्वालिटी टाइम बिताने और प्रकृति की गोद में बैठने के लिए खींचने के लिए काफी है। जैसे ही आप पार्क में प्रवेश करते हैं, गुलाब की आकर्षक खुशबू आपके मन और आत्मा को सुकून देती है। यहां गुलाब के फूल अन्य औषधीय पौधों और फूलों से भरे हुए सितारे हैं।

जैसा कि नाम से पता चलता है, गुलाब का घनत्व अन्य पौधों की तुलना में अधिक होता है। यह उद्यान 40-42 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें 825 प्रकार के गुलाब हैं। गुलाब और अन्य औषधीय पौधों सहित कुल पौधों की संख्या 32,500 बताई जाती है।

वाह, क्या यह काफी नहीं है? यहां आप लकड़ी के बोर्ड पर लिखे उनके वैज्ञानिक नामों के साथ पचास रंगों या अधिक गुलाबों को देख सकते हैं।

इस बगीचे में टहलें या टहलें और फूलों की क्यारियों और लॉन के मनोरम दृश्यों को कैप्चर करें, जो आपको इसकी सुंदरता और स्वच्छ परिवेश की प्रशंसा करने के लिए प्रेरित करते हैं।

जाकिर हुसैन रोज गार्डन चंडीगढ़ का इतिहास

History of Zakir Hussain Rose Garden

यह एंथोफिलस के लिए एकदम सही जगह है। इसकी स्थापना वर्ष 1967 में हुई थी और इसका नाम भारत के पूर्व राष्ट्रपति जाकिर हुसैन के नाम पर रखा गया था, इस परियोजना को चंडीगढ़ के पहले मुख्य आयुक्त डॉ एम.एस. रंधावा।

डॉ. रंधावा एक गहन वनस्पतिशास्त्री, बागवानी विशेषज्ञ, सिविल सेवक और एक विशद लेखक थे। इसे भारत और एशिया का सबसे बड़ा रोज गार्डन (Rose Garden) कहा जाता है जिसमें कई फूलों की क्यारियां हैं।

चंडीगढ़ का रोज गार्डन कहाँ और किस सेक्टर में स्थित है?

Where is Rose Garden Situated in Chandigarh?

यह जनवरी मार्ग, 16बी, सेक्टर 16 में है और 40 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है जो इस स्थान को भव्यता का एक आदर्श अवतार बनाता है।

बेंच से लेकर पैदल रास्तों तक सब कुछ पूरी तरह से व्यवस्थित है। यहां आने वाले सभी लोगों की आकांक्षाओं को ध्यान में रखा जाता है। इस प्रकार, यह हर उम्र के लोगों के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल के रूप में सामने आता है।

अब, आइए इस उद्यान की संरचना से परिचित हो जाएं ताकि जब आप यात्रा करें तो आप एक भी चीज़ को याद न करें।

रोज गार्डन चंडीगढ़ का डिजाइन और वास्तुकला

Design and Architect of Rose Garden

शहर की भागदौड़ से दूर यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। यह ठीक शांति कुंज गार्डन के दूसरी तरफ स्थित है। शहर के बीच स्थित स्वर्ग में प्रवेश करें और अपना परिचय दें।

थोड़ा टहलें, हरे-भरे परिवेश की एक नज़र डालें और टहलने या टहलने के लिए एकदम सही बिछाई हुई गलियाँ। यदि आप भोर के समय यहां आए हैं, तो आप ताजी हवा के प्रवाह और जॉगिंग या शारीरिक परिश्रम गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

थोड़ा और आगे बढ़ो, यहाँ गुलाब आते हैं। मैं आपको कुछ खास बता दूं, यहां की किस्मों का नाम प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय हस्तियों जैसे क्वीन एलिजाबेथ, जॉन एफ कैनेडी, और लाल बहादुर शास्त्री आदि के नाम पर रखा गया है।

फूलों की क्यारियां पूरी तरह से रखी गई हैं और हर टुकड़े के साथ एक लकड़ी का बोर्ड है। आप जो देख रहे हैं उसका एक सिंहावलोकन देने के लिए मौजूद है। हाल ही में एक एप्लिकेशन भी लॉन्च किया गया है जिससे आप हर प्लांट के पास स्थित क्यूआर कोड को स्कैन कर उसका विस्तृत डेटा प्राप्त कर सकते हैं।

पूरे बगीचे को बेल/बेल, पीली गुलमोहर, कपूर, हारा/हरद, बहेरा और अन्य विदेशी औषधीय पौधों जैसे पेड़ों से तराशा गया है जिनका अपना महत्व है। गुलाब के पौधे छोटे लॉन और फूलों की क्यारियों में लगाए जाते हैं जो पूरे परिदृश्य में और सुंदरता जोड़ते हैं।

एक पार्क की तरह डिज़ाइन किया गया, इसमें चलने, टहलने या घूमने के लिए हरी घास का एक लंबा खंड भी है और लोगों को छाया के नीचे बैठने के लिए विभिन्न पेड़ों के नीचे कई बेंच भी लगाए गए हैं।

बेंच पर बैठे-बैठे आप पक्षियों को चहकते हुए देख सकते हैं और हवा चलने पर पेड़ों की पंखुड़ियां जमीन पर गिर जाती हैं।

विंड चाइम देखना न भूलें जो हवा चलने पर एकदम सही धुन देती है।

हम बच्चों को कैसे भूल सकते हैं? बच्चों का मनोरंजन करने के लिए तरह-तरह के झूले लगाए गए हैं।

चंडीगढ़ में सबसे अच्छे पिकनिक स्पॉट में से एक होने के कारण यहां बहुत से लोग आते हैं। फव्वारे, पक्षी, विलो पेड़ एक सुखद अद्भुत दृश्य स्थापित करते हैं। इसमें नर और मादा दोनों के लिए शौचालय भी हैं।

लगभग हर मील पर कूड़ेदान रखे गए हैं, ताकि लोग इधर-उधर कूड़ा न फैलाएं। अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए, बीच में एक वेरका बूथ स्थित है जहाँ आप सैंडविच, पैटी, लस्सी, दही, खीर आदि जैसे त्वरित भोजन खरीद सकते हैं।

इस जगह की संतोषजनक सुंदरता का श्रेय विशेषज्ञ माली को जाता है जो समय-समय पर इस जगह को साफ और व्यवस्थित रखते हैं।

कृपया शाम को 6 बजे होने वाले साउंड एंड लाइट शो को देखने से न चूकें।

घूमने और इस जगह को देखने के लिए आपको काफी समय चाहिए।

Rose Festival Chandigarh

चंडीगढ़ में रोज गार्डन में करने के लिए चीजें

जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए जाकिर हुसैन रोज़ गार्डन में करने के लिए कई चीज़ें हैं। देखें कि जब आप वहां हों तो आप इनमें से किन गतिविधियों में शामिल होना चाहेंगे:

पिकनिक पर जाएं

रंग-बिरंगे गुलाबों से भरे हरे-भरे बगीचे से अपने दोस्तों और परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए इससे बेहतर जगह और क्या हो सकती है।

इस विशाल पार्क में अच्छी तरह से व्यवस्थित गुलाब के बिस्तर, छाया के लिए ऊंचे पेड़ों की मोटी छतरियां और बच्चों के खेलने के लिए पर्याप्त जगह है, जो इसे एक आरामदायक पारिवारिक पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

हालांकि, किसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यदि वे पिकनिक मनाने के उद्देश्य से पार्क के अंदर खाद्य पदार्थ लाते हैं तो वे कूड़ा नहीं डालते हैं।

सैर करना

बगीचे में विभिन्न प्रवेश द्वार हैं और साथ ही वाहनों और साइकिलों के लिए पार्किंग की सुविधा भी है। हरी घास के लंबे हिस्सों के साथ-साथ पार्क में कई रूपरेखा और प्रतिच्छेदन ट्रेल्स हैं जहां लोग चल सकते हैं, जॉग कर सकते हैं या साइकिल चला सकते हैं।

लोगों के बैठने और आराम करने के लिए पेड़ों की छांव के नीचे ढेर सारी बेंचें भी लगाई गई हैं। पूरे पार्क में फैले ये लंबे खंड और घुमावदार रास्ते आगंतुकों के लिए सुबह या शाम की सैर या जॉगिंग के लिए उपयुक्त हैं।

चंडीगढ़ में रोज़ फेस्टिवल में भाग लें

रोज फेस्टिवल चंडीगढ़ का एक प्रसिद्ध कैलेंडर कार्यक्रम है जो हर साल फरवरी के महीने में आयोजित किया जाता है जब बगीचे में गुलाब पूरी तरह खिल जाते हैं।

चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा चंडीगढ़ पर्यटन विभाग के सहयोग से आयोजित, यह उत्सव फोटोग्राफी प्रदर्शनी, फूलों के प्रदर्शन शो, सौंदर्य शो, नृत्य प्रदर्शन और बहुत कुछ से लेकर कई आकर्षक कार्यक्रमों की मेजबानी करता है। प्रकृति के इस मेगा उत्सव के दौरान खाद्य स्टालों, अद्वितीय, सजावट और उत्साहित संगीत दृश्य पर हावी है।

चंडीगढ़ में रोज फेस्टिवल शहर के सबसे पुराने में से एक है और बड़े पैमाने पर आयोजित किया जाता है, जिसमें हर साल देश भर से 20,000 से अधिक लोग आते हैं।

म्यूजिकल फाउंटेन

चंडीगढ़ में सेक्टर 17 के बाजार के बीच में स्मैक स्थित, यह फव्वारा हर रात रोशनी करता है। हालांकि यह दुनिया भर के अन्य संगीतमय फव्वारे जितना व्यापक नहीं है, फिर भी यह उन दर्शकों के लिए एक आकर्षक दृश्य है, जो रोशनी के शानदार प्रदर्शन के साथ संगीत की लय के चारों ओर पानी के नृत्य को देखने के लिए इकट्ठा होते हैं।

यह शो लगभग 30 मिनट तक चलता है और बिल्कुल मुफ्त है! इस बाजार में आने वाले स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए यह एक बहुत अच्छा अनुभव है, और उनमें से कई विशेष रूप से रात में फव्वारे के आसपास इकट्ठा होकर इस ज्वलंत करतब को देखते

रोज गार्डन कैसे पहुंचे? Way of Rose Garden

इस स्थान तक पहुँचने के लिए, आप परिवहन के विभिन्न साधनों का विकल्प चुन सकते हैं।

बस से – यदि आप जीरकपुर, पंचकुला, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, हरियाणा आदि जैसे नजदीकी राज्य या शहर से हैं, तो सीटीयू लोकल बस सेवा चुनें, और बस टर्मिनल सेक्टर 43 और 17 से बसें लगभग हर गंतव्य तक जाती हैं।


ट्रेन से – शहर के बाहरी इलाके में रेलवे स्टेशन स्थित है। अपने गंतव्य से ट्रेन पकड़ें और समय पर यहां पहुंचें।

हवाई जहाज से – यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय यात्री हैं तो हवाई जहाज चुनें और कुछ ही घंटों में पहुंचें। इस शहर का अपना चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है।

चिंता मत करो; आप बिना किसी परेशानी के यहां पहुंच जाएंगे। यहां पहुंचने के लिए शहर के भीतर बस, ऑटो, रिक्शा और कैब जैसे कई रास्ते हैं। निवासी होने के नाते, आप अपने रास्ते साइकिल भी चला सकते हैं। पार्किंग की बहुत जगह उपलब्ध है जिसका भुगतान किया जाता है।

रोज़ गार्डन चंडीगढ़ घूमने का सबसे अच्छा समय

Best Time for Outing in Rose Garden

आप इस जगह की यात्रा कभी भी कर सकते हैं लेकिन सबसे खूबसूरत अनुभव पाने के लिए सबसे अच्छा समय बसंत के दौरान या सर्दियों और वसंत के बीच या फरवरी से मार्च के बीच का होता है। इस मौसम में, फूल पूरी तरह खिल जाते हैं, और ओस की बूंदें सूरज की रोशनी में चकाचौंध कर देती हैं।

जाकिर हुसैन रोज गार्डन चंडीगढ़ सेक्टर 16 में करने के लिए चीजें

Chandigarh को भारत का सबसे स्वच्छ शहर कहा जाता है और इसे दुनिया का एक आदर्श शहर भी माना जाता है। वे असंख्य चीजें हैं जो आप यहां कर सकते हैं और रोमांच महसूस कर सकते हैं।

आइए एक-एक करके सूची को देखें:

फोटोग्राफी – Photography

यहां विभिन्न शानदार शॉट्स क्लिक करके उत्सुक फोटोग्राफर अपने कलात्मक कौशल में सुधार कर सकते हैं। किसी भी शुल्क का भुगतान करने और जितना चाहें उतना रहने की आवश्यकता नहीं है। यादों को अपने दिल में जीवंत रखने के लिए जब भी आप परिवार, दोस्तों या प्रिय के साथ आते हैं तो कुछ अद्भुत शॉट्स क्लिक करें।

मॉर्निंग वॉक/व्यायाम

Morning Walk and Exercise

अगर आपको सुबह के समय इस जगह पर जाने का मौका मिलता है तो आप लोगों को टहलते और टहलते हुए देख सकते हैं। आसपास रहने वाले लोग अक्सर यहां आते हैं और ताजी हवा में सांस लेते हैं।

यह वातावरण को अधिक संतोषजनक बनाने वाले फूलों की सुखद सुगंध के साथ शारीरिक परिश्रम, जॉगिंग, दौड़ना और ऑक्सीजन में पंप करने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

ध्यान – Meditation

जो लोग परमात्मा से जुड़ना पसंद करते हैं उन्हें यहां शांति मिल सकती है। बस अपने पैरों को मोड़ो, बैठ जाओ और अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करो। एक मिनट के लिए ध्यान करने के बाद भी, आप निश्चित रूप से तरोताजा और सक्रिय महसूस करेंगे।

प्रकृति का आनंद लें – Enjoy Nature

यह Rose Garden Chandigarh आपको दिल से एहसास कराता है कि प्रकृति ने हमें क्या उपहार दिए हैं। पक्षियों की चहचहाहट, गिरते पत्ते, हवा की झंकार, ठंडी हवा, गुलाब की खुशबू और हरा-भरा वातावरण आपको प्रकृति से प्यार कर देगा।

बच्चों का मनोरंजन – Children’s Entertainment

विशेष रूप से बच्चों के लिए झूले और अन्य सवारी रखी जाती है, इसलिए वे भी पूरा आनंद लेते हैं और हर पल का आनंद लेते हैं।

फव्वारा – Fountain

न केवल पौधे आकर्षण का एक अंश हैं, बल्कि बीच में स्थित फव्वारा भी एक उत्कृष्ट कृति है। यह आराम करने और घूमने के लिए एक आदर्श स्थान के रूप में कार्य करता है। आप इसके चारों ओर बैठ सकते हैं और बूंदा बांदी को आप पर हावी होने दे सकते हैं।

बिग विंड चाइम – Big Wind Chime

इसके अलावा एक कृत्रिम संरचना भी है जिसमें सैकड़ों विंड चाइम लगे हैं। इसके साथ फोटो क्लिक करना न भूलें।

इस गार्डन से वनस्पति विज्ञान और संबंधित क्षेत्रों के छात्रों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। फूलों की क्यारियों को इतने सुंदर तरीके से उकेरा गया है कि यह किसी भी तरह से आस-पास को नुकसान या हस्तक्षेप नहीं करती है।

सबसे अच्छी बात यह है कि यहां घूमने के लिए आपको एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ता है। अपने परिवार के साथ यहां आएं या अपने प्रिय के साथ आनंद लें।

यहां सालाना एक उत्सव आयोजित किया जाता है जिसमें हर साल लगभग 300,000 लोग आते हैं।

रोज फेस्टिवल चंडीगढ़

Rose Festival Chandigarh

चंडीगढ़ पर्यटन प्रशासन वार्षिक रोज़ उत्सव की मेजबानी करता है जो फरवरी के अंतिम सप्ताह में पड़ता है और इसे बहुत धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है।

इस त्योहार के दौरान फोटोग्राफी, बोनसाई, रोज प्रिंस एंड प्रिंसेस, लैंडस्केपिंग और गार्डनिंग जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। प्रतियोगिता में शहरवासी और आस-पास के संस्थानों के छात्र खुशी-खुशी भाग लेते हैं। उद्यानों के त्योहार के बारे में अधिक जानें।

एक बार जब आप बाहर आएंगे, तो आपको एक आइसक्रीम विक्रेता और विभिन्न खाद्य स्टॉल मिलेंगे जो भोजन परोसते हैं, लेकिन वे पर्याप्त स्वच्छ नहीं हैं। बगीचे के अंदर वेरका बूथ में आप दूध, लस्सी, आइसक्रीम, पैटी, बर्गर आदि खरीद सकते हैं।

इसलिए, यदि आप कुछ समय में ट्राईसिटी की यात्रा करने वाले हैं, तो प्यारे गुलाबों की कृपा देखने के लिए यहाँ अवश्य जाएँ और आस-पास के अन्य सर्वोत्तम पर्यटन स्थलों की यात्रा करना न भूलें।

आपके लिए यात्रा युक्तियाँ और याद रखने योग्य बातें:

यात्रा करने से पहले आपको कुछ बिंदुओं को याद रखना चाहिए:

  1. इस स्थान पर कूड़ा न डालें क्योंकि यह इसकी प्राकृतिक सुंदरता को नष्ट कर देता है इसके बजाय कचरे को बगीचे में विभिन्न स्थानों पर रखे कूड़ेदानों में डाल दें।
  2. कृपया अधिकारियों द्वारा दिए गए नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करें।
  3. अपनी बातों का ध्यान रखें।
  4. पालतू जानवरों को अपने साथ न ले जाएं और बच्चों का भी ख्याल रखें कि वे फूल न तोड़ें अन्यथा आपको इसके लिए जुर्माना देना होगा।
  5. रोज गार्डन का कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।
  6. Rose garden का समय पूरे सप्ताह सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है।
  7. रोज गार्डन चंडीगढ़ संपर्क नंबर +91-172-2700054

दुनिया के सबसे अच्छे गुलाब के बगीचों में से एक Rose Garden Chandigarh में टहलना पूरी तरह से सार्थक है। इस जगह की शांति और शांति आपकी आत्मा के खालीपन को भर देगी। यहां पक्षियों को चहकते और मधुर गीत गाते हुए देखें।

  • ROSES ARE RED
  • VIOLETS ARE BLUE
  • ARE YOU COMING TO CHANDIGARH?
  • ABOVE QUESTION IS FOR YOU.

टिप्पणियों में हमें जवाब दें कि Rose Garden Chandigarh में आपकी यात्रा कितनी अच्छी थी या आप इस जगह की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं? अपने दोस्तों के साथ एक उत्कृष्ट स्थान के बारे में इस लेख को साझा करें ताकि उन्हें यह पता चल सके कि यह स्थान उनकी आने वाली सूची में सबसे ऊपर है।

In which sector is Rose Garden located?
रोज गार्डन चंडीगढ़ के सेक्टर 16 में स्थित है।

What is the best time to visit Rose Garden?
रोज गार्डन घूमने का सबसे अच्छा समय अगस्त और नवंबर है। यह समय बाग में टहलने के लिए उत्तम है और फूल भी खिले हुए हैं।

What are the best things to do in Chandigarh?
चंडीगढ़ में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में रॉक गार्डन का दौरा करना, एलांते मॉल में खरीदारी करना, सुगंध के बगीचे में टहलना और बहुत कुछ हैं।

Is Rock Garden open on Monday?

हाँ, रॉक गार्डन सोमवार को खुला रहता है।

Which is the best place for shopping in Chandigarh?

चंडीगढ़ का सेक्टर 17 एक शॉपिंग हब के रूप में बहुत लोकप्रिय है।

What is Rock Garden famous for?
रॉक गार्डन चंडीगढ़ की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है। यह अपनी मूर्तियों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। बहुत से लोग साल भर बगीचे में आते हैं।

Which is the best month to visit Chandigarh?
अक्टूबर से मार्च चंडीगढ़ जाने के लिए सबसे अच्छे महीने हैं। इस दौरान चंडीगढ़ का औसत तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस रहता है।

Is it safe to visit Chandigarh?
हाँ, चंडीगढ़ की यात्रा करना बहुत सुरक्षित है। अपराध दर कम है और स्थानीय लोग गर्मजोशी से स्वागत कर रहे हैं।

Thanks for visiting – Chandigarh News in Hindi | Chandigarh News in English | Chandigarh News Live|Chandigarh Latest News |Chandigarh News Today | Chandigarh News | Chandigarh Latest News | चंडीगढ़ न्यूज़ | Chandigarh News Hindi


Summary
Rose Garden Chandigarh - रोज गार्डन चंडीगढ़
Article Name
Rose Garden Chandigarh - रोज गार्डन चंडीगढ़
Description
Rose Garden Chandigarh - रोज गार्डन चंडीगढ़, Design and Architect of Rose-Garden, Rose Festival Chandigarh
Author
Publisher Name
chandigarh news
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *