Mini Eiffel Tower Chandigarh - मिनी एफिल टॉवर चंडीगढ़

Mini Eiffel Tower Chandigarh | मिनी एफिल टॉवर चंडीगढ़

Mini Eiffel Tower Chandigarh | जानिये मिनी एफिल टॉवर चंडीगढ़ के बारे में

Mini Eiffel Tower Chandigarh के सेक्टर 10 में स्तिथ है. ले कॉर्बूसियर (Le Corbusier) ने चंडीगढ़ की योजना बनाते समय हर जगह फ्रांसीसी संस्कृति (France Culture) का सार जोड़ा, चाहे वह सड़कें बनाना हो या इमारतों का खाका बनाना। इस प्रसिद्ध फ्रांसीसी वास्तुकार के निधन के बाद भी इस शहर ने उनकी यादों को कभी मिटने नहीं दिया।

आपको यह जानकर खुशी होगी कि “मैं एफिल टावर रेप्लिका (Eiffel Tower Replica) के बारे में बात कर रहा हूं।”

वास्तव में यह बिलकुल असली की तरह तो नहीं, लेकिन आपकी पेरिस में Eiffel Tower जाने की आपकी इच्छा को पूरा करने में काफी सक्षम है।

  • चंडीगढ़ एक शानदार योजनाबद्ध शहर है जो न केवल भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है, बल्कि दो राज्यों हरियाणा और पंजाब की राजधानी भी है।
  • पूर्व प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के सपने और ले कॉर्बूसियर के सपने के साथ, चंडीगढ़ को सुंदर शहर बनाया गया था जो वर्तमान में है।
  • यह भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक है और मुखर युवाओं के पास एक असाधारण फैशन सेंस है जिसे शहर की सड़कों पर देखा जा सकता है।
  • शानदार वास्तुकला, उद्यान, प्राकृतिक सुंदरता और बहुत कुछ के साथ, चंडीगढ़ निश्चित रूप से एक ऐसी जगह है जिसे याद नहीं किया जा सकता है।

Mini Eiffel Tower Chandigarh

Mini Eiffel Tower Chandigarh

एफिल टावर रेप्लिका चंडीगढ़ (Eiffel Tower Replica Chandigarh) यहां के युवाओं के बीच बेहद लोकप्रिय है। समय के साथ, यह नई खरीदी गई लग्जरी कारों को दिखाने और कॉलेज के नजदीक आने पर खुबसूरत लड़कियों की एक झलक पाने के लिए एक आदर्श स्थान बन गया है।

स्थान – यह सुंदर जगह रोज गार्डन के बिलकुल सामने स्थित है और चंडीगढ़, सेक्टर 10 में सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी के ठीक सामने है।

टावर की ऊंचाई करीब 56 फीट है। इस पूरे मिनिएचर को बनाने में मुश्किल से तीन महीने लगे। टावर का आकार मूल रूप से बिल्कुल समान नहीं है। प्लेट्स इसके दोनों तलों को सजाती हैं।

जहां एफिल टावर रेप्लिका चंडीगढ़ (Eiffel Tower Replica in Chandigarh) का वास है, यह जगह GEDI ROUTE के नाम से भी मशहूर है। जो नहीं जानते उन्हें हम बता दें, इसका मतलब है कि आप अपने वाहनों की सवारी करते हुए यहाँ घूम सकते हैं।

यह आराम करने और साथ में कुछ मस्ती करने के लिए चंडीगढ़ में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां प्रवेश करते ही आपको ऐसा लगेगा जैसे आप फ्रांस आ गए हैं। बिल्कुल नहीं, लेकिन कम से कम आपको इसका अहसास तो होगा ही।

जैसे ही आप परिसर में प्रवेश करते हैं, आप ब्रांडेड कारों को देख सकते हैं.

मिनी एफिल टॉवर चंडीगढ़

मिनी एफिल टॉवर चंडीगढ़ Mini Eiffel Tower Chandigarh

मैदान में कुछ पौधों और पुरानी संरचनाओं के साथ धुंधली हरी घास है जो इसे मूल रूप से घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। शाम के समय, युवा लड़कियों और लड़कों को यहाँ एक साथ मौज-मस्ती करते देखा जा सकता है।


चंडीगढ़ का एफिल टावर (Mini Eiffel Tower Chandigarh) हर उम्र के लोगों के बीच मशहूर है। जबकि युवा पीढ़ी इससे ज्यादा जुड़ी हुई है। यहां अक्सर युवा लड़कों को अपनी लग्जरी कारों को कूल एम्बेलिशमेंट पहने हुए फ्लॉन्ट करते देखा जा सकता है। यह आसपास के सभी युवाओं के लिए एक तरह का रैंप एरिया बन गया है।

अपने इतिहास में और अधिक पीछे जाते हुए, मिनी एफिल टॉवर चंडीगढ़ (Mini Eiffel Tower Chandigarh) को वर्ष 2010 में बनाया गया था। हर साल नवंबर के दौरान यहां चंडीगढ़ कार्निवल (Chandigarh Carnival) नामक तीन दिवसीय लंबा कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

2013 में इसी कार्यक्रम के दौरान चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर (Chandigarh College of Architecture) के छात्रों ने यहां एक समारोह का आयोजन किया था। यह टावर भी कार्यक्रम का हिस्सा था और इसने दर्शकों का ध्यान खींचा। सीसीए के छात्रों ने यहां भूमिका निभाकर प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्म “एन इवनिंग इन पेरिस” को श्रद्धांजलि दी।

उस दिन से लेकर अब तक चंडीगढ़ आने वाला हर व्यक्ति इस जगह पर एक बार भी जाए बिना नहीं जाता। चंडीगढ़ का एफिल टावर (Mini Eiffel Tower Chandigarh) और आसपास के इलाकों के लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय रहा है।

क्या आप अपने अपनों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं?

तो फिर तुरंत इस जगह पर आएं और यहां के सुंदर दृश्यों को भी क्लिक करें।

लोग यहां घूमने, जॉगिंग करने के लिए आते हैं। अधिकतर, यहां युवाओं को जन्मदिन मनाते हुए या मौज-मस्ती करते हुए देखा जा सकता है।

यह टावर फ्रांसीसी संस्कृति और हमारे “सुंदर शहर” के निर्माता के साथ हमारे बंधन को दर्शाता है।

हम अभी भी नहीं जानते कि इसे क्यों बनाया गया और इसके पीछे का सटीक इतिहास क्या है। जो भी हो, यह चंडीगढ़वासियों की पसंदीदा जगहों में से एक है।

FAQ

एफिल टॉवर चंडीगढ़ कितना लंबा है? – How Tall is Eiffel Tower Chandigarh?

लेजर वैली, सेक्टर-10 में स्थित, टॉवर 56 फीट लंबा है और स्थानीय लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध है।

Thanks for visiting – Chandigarh News in Hindi | Chandigarh News in English | Chandigarh News Live|Chandigarh Latest News |Chandigarh News Today | Chandigarh News | Chandigarh Latest News | चंडीगढ़ न्यूज़ | Chandigarh News Hindi


Summary
Mini Eiffel Tower Chandigarh - मिनी एफिल टॉवर चंडीगढ़
Article Name
Mini Eiffel Tower Chandigarh - मिनी एफिल टॉवर चंडीगढ़
Description
Mini Eiffel Tower Chandigarh is one of the best place for geri route in Chandigarh. मिनी एफिल टॉवर चंडीगढ़ एक बेहतरीन जगह है घूमने के लिए.
Author
Publisher Name
Chandigarh News
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *