Chandigarh International Airport with Flight Timings & Address – चंडीगढ़ इंटरनेशनल एअरपोर्ट

Chandigarh International Airport with Flight Timings & Address – चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट

Table of Contents

Chandigarh International Airport with Flight Timings & Address – चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आये है Chandigarh International Airport with Flight Timings & Address से जुडी सम्पूर्ण जानकारी. उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आएगी.

Is Chandigarh Airport located in Chandigarh or Mohali?

चंडीगढ़ एयरपोर्ट की लोकेशन (Chandigarh Airport Location) को लेकर लोगों में काफी भ्रम है। भ्रम इसलिए है क्योंकि इसे पहले चंडीगढ़ घरेलू हवाई अड्डा कहा जाता था जो कि जीरकपुर क्षेत्र के करीब था, जो चंडीगढ़ क्षेत्र के अधिकांश हिस्से को कवर करता था।

सरकार अपनी स्थापना के समय से ही हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय बनाने की कोशिश कर रही है। चंडीगढ़ क्षेत्र में भूमि के मुद्दे के कारण यह वायु सेना स्टेशन के काफी करीब था, इसलिए उन्होंने झिउरहेरी गांव में मोहाली के करीब जमीन खरीद ली।

चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा वायुसेना (Chandigarh International Airport Air Force) के साथ रनवे को साझा करता है और आवश्यकता पड़ने पर सैन्य गतिविधियों के लिए संचालित किया जाता है। पुराने और नए दोनों एक ही हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि यह अब घरेलू नहीं है। साथ ही, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पुराना घरेलू टर्मिनल अब वीआईपी रनवे बन गया है और आम जनता के लिए खुला नहीं है।

अंततः प्रयास रंग लाए और वर्ष 2015 में; परिसर का विस्तार लगभग 305 एकड़ के क्षेत्र में हुआ, जहां अब एक अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल (International Terminal) है जिसे सफलतापूर्वक बनाया गया और इसका उद्घाटन प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया।

 इसलिए, अब जब हमने उपरोक्त स्थापित कर लिया है, तो आइए एक नज़र डालते हैं कि हवाई अड्डा कैसा है और यह क्या सुविधाएँ प्रदान करता है।

  • सबसे पहले, क्या आप जानते हैं कि चंडीगढ़ में कितने हवाई अड्डे हैं?
  • How many airports are in Chandigarh?

चंडीगढ़ में सिर्फ एक ही हवाई अड्डा है।

चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Chandigarh International Airport) पंजाब के साथ-साथ हरियाणा के अधिकार क्षेत्र में आता है क्योंकि राजधानी शहर एक केंद्र शासित प्रदेश है और राज्य के प्रत्येक शेयर इससे संबंधित कार्यवाही और गतिविधियों पर समान अधिकार रखते हैं।

इसके अलावा, जहां पंजाब और हरियाणा के पास लगभग 24.5% हिस्सेदारी है, दूसरी ओर, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के पास 51% हिस्सेदारी है।

चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बारे में जानकारी

बुनियादी ढांचा – Basic Structure

  1. यह आश्चर्यजनक रूप से बनाया गया है, जिसमें वनस्पति उद्यान, शानदार कला, विशाल पेंटिंग और बहुत कुछ है। जगह का माहौल न केवल सुखदायक है बल्कि एक समृद्ध अनुभव प्राप्त करता है। अच्छी तरह से बनाए रखने के कारण, आप इसे हर समय साफ सुथरा पाएंगे।
  2. यह अब तक 2 अंतरराष्ट्रीय (दुबई और शारजाह) और 14 घरेलू गंतव्यों के लिए 8 एयरलाइनों का घर है और इसमें 53,400 वर्ग मीटर टर्मिनल है, जो काफी विशाल और प्रभावशाली है।
  3. इसमें कुछ 48 चेक-इन काउंटर हैं जो बोर्डिंग को वास्तव में त्वरित और आसान बनाते हैं।
  4. एयरोब्रिज; जो टर्मिनल गेट्स के माध्यम से उड़ानों से जुड़ता है, उनमें से कुछ 6 हैं जिसका अर्थ है कि एक बार में 6 उड़ानें आसानी से चढ़ी जा सकती हैं।
  5. यह विशाल बनाया गया है और यात्रियों के क्षेत्र और आराम को ध्यान में रखते हुए 14 लिफ्ट और 6 एस्केलेटर हैं।
  6. पूरा परिसर केंद्रीय रूप से वातानुकूलित है।
  7. अंदर स्नैक बार और एक रेस्तरां है। इसलिए, यदि आप किसी की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उड़ान में देरी हो रही है या आप एक त्वरित नाश्ता लेना चाहते हैं, तो उच्च श्रेणी का उपचार प्राप्त करने के लिए आपका स्वागत है जहां सेवाएं और उनकी गुणवत्ता हमेशा निगरानी में रहती है। आपको निश्चित रूप से एक सुखद अनुभव होगा।
  8. कर मुक्त चीज़ों की दुकान! यह कैसे हो सकता है कि कोई हवाई अड्डा है और कोई शुल्क मुक्त दुकानें नहीं हैं? तो, अब यदि आप अपने रिश्तेदारों के लिए उपहार भूल गए हैं, तो शुल्क मुक्त दुकानें आपके लिए उपस्तिथ हैं!
  9. उपरोक्त के अलावा, सीसीटीवी सुरक्षा कैमरे हैं, वाई-फाई सेवाएं प्रदान करते हैं, और एलसीडी टीवी हर जगह फैले हुए हैं। (Chandigarh International Airport)

चंडीगढ़ एयरपोर्ट पूछताछ फोन नंबर

Chandigarh airport Inquiry Number

टेलीफोन: +91 172 2659886

फैक्स: +91 172 2659887

याद रखने योग्य बातें और ध्यान रखने योग्य बातें

  1. सुरक्षा मुद्दों के लिए सामान्य दिशानिर्देश भारत में संचालित किसी भी अन्य हवाई अड्डे के समान हैं क्योंकि सभी क्रमशः भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) के अधीन हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप दिशानिर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लें और इसका पूरी तरह से पालन करें या भारी परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहें।
  2. हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके बोर्डिंग पास पर एक सुरक्षा मुहर लगी हो जो आपको बोर्डिंग के समय मिलेगी।
  3. सुनिश्चित करें कि आप हर समय अपने सामान की देखभाल करते हैं और इसे लावारिस न छोड़ें क्योंकि इससे संपत्ति के नुकसान का खतरा हो सकता है और इसे अनधिकृत गतिविधियों (ड्रग्स, तस्करी और अधिक) से भी बचाया जा सकता है।
  4. यदि सामान को लावारिस छोड़ दिया जाता है, तो यह बहुत संभावना है कि यह अधिकारियों के संज्ञान में आ जाएगा और आपका सामान संदेह के तहत जब्त किया जा सकता है। इससे आपकी देरी और परेशानी और भी बढ़ जाएगी। इसलिए कृपया सतर्क और सतर्क रहें।
  5. एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार के पैकेज को कभी भी स्वीकार न करें या यदि कोई आपसे उनकी संपत्ति की देखभाल करने का अनुरोध करता है; इसे मौके पर ही नकार दें। लोगों पर भरोसा मत करो! क्योंकि इससे आपको बड़ी परेशानी हो सकती है।
  6. आपकी सुरक्षा आपके हाथ में है!
  7. चंडीगढ़ हवाईअड्डे की हर खबर पाने के लिए हमारे साथ बने रहें। (Chandigarh International Airport)

क्या चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा एक ही हैं?

एक मुद्दा जो अभी भी अनसुलझा है! एयरपोर्ट के नाम को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। हरियाणा और पंजाब आज भी नाम को लेकर लड़ रहे हैं, जहां पंजाब इसका नाम बदलकर “शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा” रखने के पक्ष में है और हरियाणा नाम को यथावत रखना चाहता है।

यह भी अनुमान लगाया गया था कि कुछ लोग “मोहाली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे” का नाम बदलने के पक्ष में थे क्योंकि यह चंडीगढ़ की तुलना में मोहाली की तरफ अधिक है।

लेकिन कहा जा रहा है कि, चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, इसलिए अपनी उड़ानें बुक करते समय और मार्गों को ट्रैक करते समय भ्रमित न हों। अभी तक मामला लंबित है और माना जा रहा है कि नाम वही रहेगा और कोई बदलाव नहीं होगा। (Chandigarh International Airport)

चंडीगढ़ एयरपोर्ट कैसे जाएं?How to go to Chandigarh Airport

पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका जीरकपुर रोड है। जीपीएस ट्रैकिंग का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है, हालांकि तब आप अपने स्थान से मार्ग को ट्रैक कर सकते हैं और आसान और त्वरित मार्गों की जांच कर सकते हैं।


इसके अलावा, आप गंतव्य तक पहुंचने के लिए ओला कैब या उबर बुक कर सकते हैं। बसें भी सीधे आती हैं, इसलिए यदि आप बस सेवा चुनते हैं जो परेशानी मुक्त भी होगी।

आपके सामने एकमात्र समस्या यह है कि यदि आप भारी सामान या 2 से अधिक बैग ले जा रहे हैं। ऐसे मामलों में, कैब सेवाओं का उपयोग करना सबसे अच्छा है। (Chandigarh International Airport)

एक बार जब आप गंतव्य पर पहुंच जाते हैं, तो आपको प्रवेश टिकट प्राप्त करना होगा जो कि नि: शुल्क है, बशर्ते कि आप समय पर बाहर आएं या यदि आप अपनी कार पार्क करते हैं तो प्रति घंटा की दर से शुल्क लिया जाएगा।

कारों की दरें 2 घंटे की अवधि के लिए 60 रुपये हैं और उसके बाद, प्रत्येक घंटे के साथ आपसे 10 रुपये अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। बसों के लिए, शुल्क INR 170 है और अतिरिक्त शुल्क लागू होंगे।

2 पहिया वाहनों के लिए यह 5 घंटे की अवधि के लिए INR 15 है। यदि आप केवल त्वरित पिक एंड ड्रॉप के लिए हैं तो कोई शुल्क नहीं है। इसके अलावा, कृपया सुनिश्चित करें कि रात भर पार्किंग की अनुमति नहीं है।

अपना टिकट प्राप्त करने के बाद, कुछ मीटर आगे और आप एक साइनबोर्ड देखेंगे जो आपको प्रस्थान, आगमन और पार्किंग की ओर निर्देशित करता है, उसी विशेष क्रम में, बाएं से दाएं।

सीटीयू द्वारा संचालित स्थानीय वातानुकूलित बस सेवा भी उपलब्ध है जो पूरे दिन काम करती है। जिससे आपको जाने या वापस आने में कोई परेशानी नहीं होगी। (Chandigarh International Airport)

चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का पता – Chandigarh International Air Port Address

  • न्यू सिविल एयर टर्मिनल,
  • मोहाली जिला,
  • साहिबजादा अजीत सिंह नगर,
  • पंजाब 140306
  • E-mail: apdchd@aai.aero

What is the name of the airport of Chandigarh?
Chandigarh International Airport Name Change: चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम आज से बदल गया है। अब एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा चंडीगढ़ (Shaheed Bhagat Singh International Airport Chandigarh) हो गया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज नाम का आधिकारिक तौर उद्घाटन किया है। वह नए नाम के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए चंडीगढ़ एयरपोर्ट पहुंचीं थी।

What was the name of Chandigarh airport earlier?
Chandigarh International Airport: स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह की 115वीं जयंती के अवसर पर चंडीगढ़ हवाई अड्डे (Chandigarh Airport) का नाम बदला गया. इस एयरपोर्ट को अब शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट ( Shaheed Bhagat Singh international Airport) के नाम से जाना जाएगा.

How many airports are there in Chandigarh?
चंडीगढ़ में सिर्फ एक ही हवाई अड्डा है। चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Chandigarh International Airport) पंजाब के साथ-साथ हरियाणा के अधिकार क्षेत्र में आता है क्योंकि राजधानी शहर एक केंद्र शासित प्रदेश (UT) है और राज्य के प्रत्येक शेयर इससे संबंधित कार्यवाही और गतिविधियों पर समान अधिकार रखते हैं।

How many gates are there in Chandigarh airport?
इसमें 48 चेक-इन काउंटर, छह संपर्क द्वार, तीन यात्री बोर्डिंग ब्रिज/एरोब्रिज, चार 72 मीटर बैगेज कन्वेयर बेल्ट और 525 कारों के लिए पार्किंग की सुविधा है।

क्या मैं चंडीगढ़ एयरपोर्ट में रात भर रुक सकता हूं?
Can I stay overnight at Chandigarh airport?
आईएसबीटी, सेक्टर-17 और आईएसबीटी-43 में 24 घंटे के लिए सुबह 5.00 बजे से रात 09.00 बजे तक क्लॉक रूम (clock room) की सुविधा उपलब्ध है । आवास उचित दरों पर आईएसबीटी-43 पर भी उपलब्ध है। सुरक्षा के मामले में चंडीगढ़ मोहाली एयरपोर्ट (Chandigarh Mohali Airport) कोई अपवाद नहीं है।

Which cards are accepted at Chandigarh Airport lounge?
लाउंज में रखे गए इलेक्ट्रॉनिक टर्मिनलों पर मास्टरकार्ड/वीज़ा कार्ड (Mastercard/Visa Card) कार्ड के सफल प्राधिकरण पर लाउंज में प्रवेश दिया जाएगा।

How to connect to WiFi at Chandigarh Airport?
वर्तमान में, चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Chandigarh International Airport) पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए वाई-फाई की कोई सुविधा नहीं है।

Thanks for visiting – Chandigarh News in Hindi | Chandigarh News in English | Chandigarh News Live|Chandigarh Latest News |Chandigarh News Today | Chandigarh News | Chandigarh Latest News | चंडीगढ़ न्यूज़ | Chandigarh News Hindi


Summary
Chandigarh International Airport with Flight Timings & Address – चंडीगढ़ इंटरनेशनल एअरपोर्ट
Article Name
Chandigarh International Airport with Flight Timings & Address – चंडीगढ़ इंटरनेशनल एअरपोर्ट
Description
Chandigarh International Airport with Flight Timings – चंडीगढ़ इंटरनेशनल एअरपोर्ट, Chandigarh Airport location, mohali international airport website
Author
Publisher Name
chandigarh news
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *