Passport Seva Kendra Chandigarh

Passport Seva Kendra Chandigarh से जुड़ी हर जानकारी

Table of Contents

Passport Seva Kendra Chandigarh से जुड़ी हर जानकारी

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको Passport Seva Kendra Chandigarh से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है. जो आपके बेहद काम आने वाली है. आइये शुरू करते है इस पोस्ट को.

दोस्तों, जब भी विदेश जाने के बारे में सोचते है तो सबसे पहले जो बात आपके दिमाग में आती है और वह है पासपोर्ट और फिर उस देश का वीसा जहाँ आपको जाना है. आजकल चंडीगढ़ ही क्या पूरे भारत और दुनिया भर में हर तीसरे व्यक्ति के पास पासपोर्ट होता है.

Passport क्या होता है?

दोस्तों पासपोर्ट आपका विदेश में जाने के लिए एक पहचान पत्र होता है, जो किसी अन्य देश में जाने पर आपके I-Card की तरह काम करता है.

पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको सरकारी पासपोर्ट सेवा लेनी पड़ती है और इसे भरता सरकार द्वारा जारी किया जाता है. आपके पासपोर्ट में आपकी पूरी जानकारी दी जाती है जैसे के आपका नाम, माता-पिता का नाम, आपके घर का एड्रेस, आपकी फोटो इत्यादि.

Chandigarh International Airport with Flight Timings & Addres

Passport कितने तरह का होता है?

जिस प्रकार हर इंसान अलग प्रकार का होता है वैसे ही पासपोर्ट भी अलग अलग तरह के होते है. जैसे के:-

  • Ordinary Passport (साधारण पासपोर्ट)
  • Official Passport (आधिकारिक पासपोर्ट)
  • Temporary Passport (अस्थायी पासपोर्ट)

Ordinary Passport (साधारण पासपोर्ट)

Ordinary Passport यानी के एक साधारण पासपोर्ट, यह एक जनरल पासपोर्ट है जिसके लिए कोई भी अप्लाई कर इसे बनवा सकता है, और वीज़ा प्राप्त होने पर अलग अलग देशो में घूम-फिर सकता है.

Official Passport (आधिकारिक पासपोर्ट)

Official Passport यानी के आधिकारिक पासपोर्ट. यह वीसा केवल विदेश में काम कर रहे सरकारी करमचारियो का ही बनता है, वह इसलिए के वह जाने पर सिक्यूरिटी उनके पासपोर्ट को देख कर पहचाना ले के यह उनके देश में कार्यत किसी अन्य देश के सरकारी कर्मचारी है.

Temporary Passport (अस्थायी पासपोर्ट)

Temporary Passport यानी के अस्थायी पासपोर्ट. यह एक ऐसा पासपोर्ट है जो के बेहद कम समय के लिए बनाया जाता है, जैसे की कुछ दिन हफ्ते या कुछ महीनो के लिए.

वही दूसरी और एक राजनयिक पासपोर्ट भी होता है, जो के केवल विदेशो में कार्यत भारतीय राजदूतों के लिए ही जारी किया जाता है, जो के बेहद ख़ास पासपोर्ट होता है.

Passport को हिंदी में क्या कहा जाता है? – (Passport in Hindi)

दोस्तों पासपोर्ट को अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओ में साधारणतः पासपोर्ट ही कहा जाता है. परन्तु फिर भी इसके हिंदी में काफी नाम है जैसे के:- अभयपत्र, आज्ञापत्र, गमनपत्र, अनुमतिपत्र, राहदारी और पारपत्र जैसे नाम शामिल है.

यह नाम शुद्ध हिंदी में और मुझे नहीं लगता किसी को इन नामो के बारे में पता होगा, और यहाँ से पढने के बाद भी किसी को कोई नाम याद रहेगा. क्योंकि साधारण भाषा में पासपोर्ट नाम ही सबको याद रहता है.

E Sampark Centres Chandigarh – ई संपर्क केंद्र चंडीगढ़ से जुड़ी पूरी जानकारी

आइये जाने पासपोर्ट से जुड़े सवालो के जवाब:- FAQ Passport Seva Kendra Chandigarh

पुलिस वेरिफिकेशन के कितने दिन के बाद पासपोर्ट आ जाता है?

साधारणतः पासपोर्ट एक महीने के अन्दर आ जाता है परन्तु अत्यधिक इमरजेंसी में इसे पीओ आवेदन के तह एक दिन में भी पाया जा सकता है.

क्या 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को भी पुलिस वेरिफिकेशन करवानी पड़ती है?

जी हाँ.

क्या मैं बिना पुलिस वेरिफिकेशन के पासपोर्ट प्राप्त कर सकता हूँ?

जी नहीं, आप बिना पुलिस वेरिफिकेशन के पासपोर्ट प्राप्त नहीं कर सकते है. परन्तु अगर इमरजेंसी में पासपोर्ट बनवाना चाहते है तो आपका पासपोर्ट जल्द बन जाएगा बशर्ते के आपको बाद में पुलिस वेरिफिकेशन करवाना ही पड़ेगा.

पासपोर्ट कितने साल के बच्चो का बन सकता है?

अगर बच्चे के उम्र चार साल से अधिक है तो उसका पासपोर्ट माता-पिता को कानूनी संरक्षक बनाकर बनवाया जा सकता है. बच्चो के लिए पासपोर्ट आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से अप्लाई कर सकते है.

मेरे खिलाफ भारत में आपराधिक रिकॉर्ड है तो क्या मुझे पासपोर्ट मिल सकता है?

अगर भारत की किसी भी कोर्ट में आपके खिलाफ कोई मामला लंबित है तो आपको केवल विदेशादाल्ट द्वारा लिखित में दी गयी परमिशन दिखाकर ही विदेश यात्रा पर जा सकते है.

क्या अनपढ़ व्यक्ति का भी पासपोर्ट बन सकता है?

जी हाँ, अगर आप दसवी से कम पढ़े लिखे है आपका पासपोर्ट ECR category में बनेगा. और इस पासपोर्ट के धारक को अगर विदेश यात्रा पर जाना है तो उसको इमिग्रेशन ऑफिसर से क्लियरेंस लनी होती है. ECR category में व्यक्ति के पासपोर्ट के पेज पर ECR category की मुहर लगी होती है. जिसपर लिखा होता है के इमिग्रेशन चेक रिक्वायर्ड.

पासपोर्ट बनवाने के लिए कौन कौन से कागज़ देने पड़ते है?

पासपोर्ट बनवाने के लिए उम्र का प्रमाण पत्र, स्कूल का प्रमाण पात्र, घर का पता जैसे के आधार कार्ड या वोट कार्ड या कोई बिजली पानी का बिल, या फिर बिर्थ सर्टिफिकेट इत्यादि.

पासपोर्ट प्रिंट होने के कितने दिन बाद डिस्पैच हो जाता है?

पासपोर्ट साधारणतः सब प्रकार की कारवाई के बाद आपको दस से पंद्रह दिन के आस में मिल जाता हो/

विवाहित महिला के पासपोर्ट के लिए किन दस्तावेजों की ज़रुरत पड़ती है?

विवाहित महिला के लिए भी वही कागज़ लगते है जो सबके लिए लगते है जैसे के वोट कार्ड, आधार कार्ड, स्कूल सर्टिफिकेट, कोई बिजली पानी का बिल इत्यादि और साथ में विवाह रजिस्ट्रार द्वारा जारी किया गया विवाह प्रमाणपत्र.

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपको Passport Seva Kendra Chandigarh से जुड़ी हर जानकारी आपको मिल गयी होगी, और उम्मीद करता हूँ के यह आपके काफी काम आई होगी.

Thanks for visiting – Chandigarh News

Summary
Passport Seva Kendra Chandigarh से जुड़ी हर जानकारी
Article Name
Passport Seva Kendra Chandigarh से जुड़ी हर जानकारी
Description
दोस्तों आज हम जानेंगे Passport Seva Kendra Chandigarh से जुड़ी हर जानकारी. यह ऐसी जानकारी है जो आपको अपना पासपोर्ट बनवाने में मदद करेगा.
Author
Publisher Name
chandigarh news
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *