Agniveer Yojana Bharti 2024

Agniveer Yojana Bharti 2024 में युवाओ का होंसला बढ़ा और 10% गिनती बढ़ी

Agniveer Yojana Bharti 2024 में युवाओ का होंसला बढ़ा और 10% गिनती बढ़ी

Agniveer Yojana Bharti 2024 – भारत की ताकत बढ़ने को शुरू हुई अग्निवीर योजना को लेकर राजनीति अभी तक हावी है. एक और भारतीय जनता पार्टी देश की सरहदों को मजबूत बनाना चाहती है वही दूसरी और विपक्षी पार्टियाँ कह रही है के हम सत्ता में आये तो इस योजना को बंद कर देंगे.

लेकिन इसी बीच युवाओ में इस अग्निवीर योजना को लेकर बहुत ही उत्साह है और इस बार भारती के लिए 10% अधिक युवाओ ने समर्थन दिया है, और उम्मीद है हर साल यह बढेगा. गोरतलब है के अग्निवीर योजना भर्ती के लिए पेपर 22 अप्रैल से लेकर 7 माय तक चलने वाले है.

जहा सन 2023 में 11.3 लाख युवाओ ने इसका पेपर दिया था वही इस बार 12.8 लाख परीक्षार्थी इसका पेपर देंगे. इस योजना के अंतर्गत हर साल 46 हजार के करीब नए सैनिको की नियुक्ति का लक्ष्य सेट किया गया है.

इस फाइनेंसियल इयर 2024-2025 में इंडियन आर्मी 96 नियुक्ति रैली आयोजित करेगी, ऐसा करने के पीछे मकसद है के भारतीय युवा बढ़-चढ़कर भारतीय सेना में शामिल हो.

Agniveer Yojana Official Website – Click Here

अग्निवीर योजना 2024 के अंतर्गत 25 प्रतिशत चुने गए युवाओ को पक्की नौकरी मिलेगी

अग्निवीर योजना के अंतर्गत 4 साल की ट्रेनिंग करने वाले तुवो में से 25 युवाओ को भारतीय सेना के लिए चुना जाएगा. और जिन्हें नहीं चुना जाएगा उनमें से कई युवाओ को सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा अर्ध सैनिक बल में नियुक्ति के लिए पहले चुना जाने का विकल्प भी है. वही दूसरी और बहरत देश की राज्य की सरकारे अग्निवीर से आये युवाओ को पुलिस में चुने जाने को प्राथमिकता देगी.


जानने योग्य बात यह है के रक्षा मंत्रालय द्वारा इस योजना को जून 2022 में शुरू किया गया था, जिसमें भारत के युवाओ ने काफी बढ़-चढकर हिस्सा लिया है. कुछ धूर्त युवाओ द्वारा इस योजना को लागु करने पर बेफाल्तू का प्रदर्शन भी किया गया, परन्तु सर्कार ने इस योजना को बनाये रखा और इस से पीछे नहीं हटी. हालाँकि इसके पीछे उन युवाओ का क्या मकसद था यह अभी तक पता नहीं चला है.

2023 में निकला था अग्निवीर योजना का पहला बैच

भारतीय सेना ने अग्निवीर योजना का पहला बैच 2023 में ट्रेनिंग के लिए निकला था जिन्हें देश के अलग अलग हिस्सों में तैनात किया गया है. इस योजना के अंतर्गत कई महिलाओ को भी इसमें शामिल किया जाएगा.

जल सेना, थल सेना और नेवी में अग्निवीर योजना भर्ती के तहत हजारो, लाखों भारतीय युवा देश की रक्षा को मजबूत बनाये रखने के लिए काम कर रहे है. भारतीय सर्कार का इसमें मानना है के सेना की ट्रेनिंग के बाद इन युवाओ के पास नौकरी के कई विकल्प खुल जायेंगे.

दोस्तों उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट “Agniveer Yojana Bharti 2024 में युवाओ का होंसला बढ़ा और 10% गिनती बढ़ी” पसंद आई होगी, कृपया कमेंट और शेयर करना मत भूले. जय हिन्द.

Thanks for visiting – Chandigarh News in Hindi | Chandigarh News in English | Chandigarh News Live| Chandigarh Latest News | Chandigarh News Today | Chandigarh News | Chandigarh Latest News | चंडीगढ़ न्यूज़ | Chandigarh News Hindi


Summary
Agniveer Yojana Bharti 2024 में युवाओ का होंसला बढ़ा और 10% गिनती बढ़ी
Article Name
Agniveer Yojana Bharti 2024 में युवाओ का होंसला बढ़ा और 10% गिनती बढ़ी
Description
Indian Amry Agniveer Yojana Bharti 2024. इस युवाओ का होंसला और बढ़ा और उनकी 10% तक गिनती बढ़ी है इस बार
Author
Publisher Name
Chandigarh News
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *