Download Ayushman Card

Know How to Download Ayushman Card – जानिये नया आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करे

Know How to Download Ayushman Card – जानिये नया आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करे

Know How to Download Ayushman Card – दोस्तों, आगे आपने आयुष्मान कार्ड अप्लाई किया है और अगर आपका कार्ड बन चूका है तो उस से जुडी जानकारी हम आपको देने वाले है के नए आयुष्मान कार्ड को कैसे डाउनलोड करे. आपके लिए यह बेहद ज़रूरी बात है के आयुष्मान कार्ड काम किस आता है? तो दोस्तों आयुष्मान कार्ड के द्वारा आपको पांच लाख रुपये तक की मुफ्त चिकित्सा मिलती है.

दोस्तों अगर आपका आयुष्मान कार्ड बन चूका है और उसे डाउनलोड करना है तो उसके लिए आपके आधार कार्ड और उसके दिया गया रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी चाहिए, जिसमें के आपके कार्ड का OTP नंबर आएगा.

तो आइये जाने के हाउ तो डाउनलोड आयुष्मान कार्ड, और उसके लिए क्या क्या चीजें चाहिए होती है.

Know How to Download Ayushman Card

दोस्तों  प्रधानमंत्री जन आरोग्य सेवा को PMJYE के नाम से जाना जाता है है और यह कार्ड आयुष्मान कार्ड उसी काम में आता है, जिसके अंतर्गत हर व्यक्ति तो साड़ी उम्र के लिए पांच लाख रुपये तक का इलाज सर्कार द्वारा मुफ्त में दिया जाता है.

दोस्तों आयुष्मान कार्ड  को डाउनलोड करने का तरीका बेहद ही आसान है और इसे कोई भी थोड़ी बहुत मोबाइल की नॉलेज रखने वाला आसानी से डाउनलोड कर सकता है. तो दोस्तों आइये जाने कुछ ऐसे ही आसान स्टेप्स जिनके द्वारा आप आयुष्मान कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हो.

  1. आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करके के लिए आपको आयुष्मान कार्ड  की सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. होम पेज ओपन करने पर आपको एलिजिबिल्टी स्टेटस देखना होगा, और फिर उसपर क्लिक करना होगा.
  3. उसके बाद आपको अपना आयुष्मान कार्ड से जुड़े मोबाइल का नंबर डालना है जो आपने आयुष्मान कार्ड  बनवाते तक दर्ज करवाया था, उसके अलावा किसी दुसरे नंबर से काम नहीं चलेगा.
  4. मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आएगा जिस से के यह वेरीफाई हो सके यह आपका ही कार्ड और नंबर है.
  5. जब आप नंबर वेरीफाई कर लोगे तो साईट आपको अगले नए पेज पर भेज देगी.
  6. और फिर उस पेज पर आजकर आपको अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर लेना है.
  7. डाउनलोड करने पर आपका आयुष्मान कार्ड PDF Format में आपके कंप्यूटर या फिर मोबाइल पर डाउनलोड हो जाएगा.

फिर आपको घर या फिर साइबर कैफ़े आजकर उसका प्रिंट ले लेना है, आप चाहे तो उसका रंगदार प्रिंट लेकर उसको Lamination करवाके अपने पास रख सकते है, ऐसा करने से आपका कार्ड कभी खराबा नहीं होगा, जिस से के आपको बाद में किसी मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Know How to Download Ayushman Card

आयुष्मान कार्ड को कैसे डाउनलोड करे, और इसको डाउनलोड करना ज़रूरी क्यों है?

दोस्तों आयुष्मान कार्ड की डाउनलोड कॉपी का आपके पास हर वक़्त होना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि इसको दिखाए बिना आपके इलाज में थोड़ी मुश्किल आ सकती है, ऐसे में इसकी एक कॉपी डाउनलोड करके हमेशा अपने पास र्काहे, ताकि आगे चलके मुश्किल समय में एन वक़्त पर आपको कोई परेशानी न हो.

आयुष्मान कार्ड  का मुख्य उद्देश्य क्या है?

आयुष्मान कार्ड  का सबसे बड़ा उद्देश्य देश के गरीब तबके के लोगो को मुफ्त में इलाज करवाने और दवाई देने के लिए ही स्कीम को चलाया गया है. कुछ ऐसे लोग है देश में जिनके पास खाने को पैसे नहीं तो ऐसे में वह इलाज के लिए पैसा कहा से लायेंगे.

ऐसे में हमारे प्यारे प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा यह स्कीम चलाई गयी है, ताकि बहरत में कोई भी गरीब व्यक्ति बिना इलाज के घुट घुट कर ना जिए.


Ayushman card Details – आयुष्मान कार्ड से जुड़ी जानकारी

दोस्तों अगर आप आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड करना चाहते तो आप इसे घर बैठे अपने कंप्यूटर या मोबाइल से भी डाउनलोड कर सकते है, और ऐसा न होने पर आप चाहे तो पड़ोस की किसी कंप्यूटर की दुकान, साइबर कैफ़े से भी इसको डाउनलोड कर कॉपी अपने पान रख सकते है.

आयुष्मान कार्ड किस व्यक्ति का बन सकता है?

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति की सालाना आय 2.40 लाख रुपये से कम होनी चाहिए.

आयुष्मान कार्ड के लिए क्या नियम है?

आयुष्मान भारत योजना सबसे पहले इसके लिए एलिजिबल होना आवश्यक है, और इसके बन ने के बाद आपको सूचीबद्ध अस्पतालों से पांच लाख रूपए तक का मुफ्त इलाज मिल सकता है.

आयुष्मान योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है?

इस योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर भारतीय नागरिको को ही मिल सकता है. इसका मुख्या उद्देश्य भारत के गरीब लोगो इलाज का अधिकार देने से है.

आयुष्मान कार्ड की लिमिट कितनी है?

आयुष्मान कार्ड की लिमिट अभी तक पांच लाख रुपये रखी गयी है और इस से देश में कोई भी गरीब जिसका यह कार्ड बना हुआ है कही भी इस से जुड़े अस्पतालों में अपना इलाज बिना पैसो के सिर्फ यह कार्ड दिखा कर करवा सकता है.

आयुष्मान कार्ड वैध है या नहीं कैसे चेक करें?

14255 –  इस नंबर पर कॉल करके आप आयुष्मान कार्ड की वैद्यता का पता कर सकते है.

Ayushman Card Eligibility चेक करने के लिए आप इनकी वेबसाइट पर जा सकते है, जहाँ इस से जुडी हर जानकी काप्को मिल जायेगी. वह आपको यह भी चल जाएगा Ayushman Card Benefits क्या क्या है और How To Make Ayushman Card जैसी प्रशनो के उतर भी मिल जायेंगे.

Ayushman Card Eligibility Check करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करे. और साथ ही जाने के How To Download Ayushman Card और Ayushman Bharat Golden Card. तो आइये दोस्तों जाने के Ayushman Card Kaise Check Kare.

तो दोस्तों यह थी आयुष्मान कार्ड से जुडी जानकारी, उम्मीद है आपको पोस्ट काफी पसंद आई होगी, कृपया पोस्ट को शेयर, लिखे करना मत भूले, जय हिन्द.

Thanks for visiting – Chandigarh News in Hindi | Chandigarh News in English | Chandigarh News Live| Chandigarh Latest News | Chandigarh News Today | Chandigarh News | Chandigarh Latest News | चंडीगढ़ न्यूज़ | Chandigarh News Hindi


Summary
Know How to Download Ayushman Card - जानिये नया आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करे
Article Name
Know How to Download Ayushman Card - जानिये नया आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करे
Description
Know the complete detail about How to Download Ayushman Card. विस्तार से जानिये जानिये नया आयुष्मान कार्ड कहा से और कैसे डाउनलोड करे.
Author
Publisher Name
chandigarh news
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *