Beti Bachao Beti Padhao Yojana - बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना

Beti Bachao Beti Padhao Yojana – बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

Table of Contents

Beti Bachao Beti Padhao Yojana – बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

Beti Bachao Beti Padhao Yojana: देश की बेटियों को आत्मनिर्भर और मजबूत बनाने के लिए देश की सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए, उन्हें बचाने के लिए, उन्हें अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए तरह-तरह की योजनाएं जारी की जा रही हैं।

ऐसी ही एक योजना की शुरुआत हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की है जिसका नाम है बेटी बचाओ बेटी पढाओ। यह योजना 22 जनवरी, 2015 को पानीपत हरियाणा से शुरू की गई, यह बेटियों के लिए चलाई जा रही है।

PMEGP Yojana

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना Beti Bachao Beti Padhao Yojana

योजना के तहत माता-पिता को अपनी बेटी का खाता किसी भी राष्ट्रीय बैंक या डाकघर में खुलवाना होगा, अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं और इसका लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट wcd.nic.in पर जाना होगा

आज हम आपको योजना से संबंधित जानकारी बताने जा रहे हैं जैसे: बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के लिए आवेदन कैसे करें, बीबीबीपी योजना 2023 से लाभ,  बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना का उद्देश्य  पात्रता  आवश्यक दस्तावेज आदि। जानकारी जैसे: जानने के लिए,  लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Beti Bachao Beti Padhao

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना Beti Bachao Beti Padhao Yojana

बेटी बचाओ बेटी पढाओ (Beti Bachao Beti Padhao Yojana) योजना में माता-पिता को बेटी का खाता खुलवाना होगा। इसमें जब भी आवेदक अपनी पुत्री का खाता खोलेगा तब से लेकर14 वर्ष की आयु तक आवेदक को निर्धारित राशि खाते में जमा करानी होगी। और इसके अलावा आवेदक बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक खाता खुलवा सकता है।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना शुरू करने से बच्चियों का सुनहरा भविष्य सुरक्षित होगा। यह योजना बच्चे और माता-पिता के लिए बहुत फायदेमंद है।

इस योजना के तहत आवेदक बेटी के 18 वर्ष पूर्ण होने पर खाते से केवल 50% राशि ही निकाल सकता है और जब बेटी की आयु 21 वर्ष पूर्ण हो जाती है तब वह अपनी शादी और पढ़ाई के लिए खाते में जमा पूरी राशि निकाल सकता है।

Family Restaurants in Chandigarh

साल तक 2000 रुपये प्रति माह मिलेंगे

आवेदक बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड से आवेदन कर सकते हैं।

यदि वह ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करता है तो उसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यदि वह ऑफ़लाइन के माध्यम से आवेदन करता है तो उसे संबंधित कार्यालय में जाना होगा और फॉर्म भरना होगा।

  • योजना – बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
  • द्वारा – माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी
  • विभाग – महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
  • योजना प्रारंभ तिथि – 22 जनवरी 2015
  • लाभार्थी – देश की बेटियां
  • उद्देश्य – बालिकाओं के भविष्य को और अधिक सुरक्षित बनाना है
  • श्रेणी – केंद्र सरकार की योजना
  • आवेदन प्रक्रिया – ऑफलाइन मोड
  • आधिकारिक वेबसाइट- nic.in

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ बेटियों को भी मिलेगा

सरकार ने देश की बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए बेटी बचाओ बेटी पढाओ की शुरुआत की है, ताकि उन्हें भविष्य में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

इस योजना के साथ ही बेटी को अब सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ दिया जाएगा। जिससे उनका भविष्य और सुरक्षित होगा। यह योजना बेटियों के आने वाले जीवन में एक नया बदलाव लाएगी। यह भविष्य की राह आसान करने में अहम भूमिका निभाएगा।

यह योजना विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में जन्म लेने वाली लड़कियों को 21 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद एक बेहतर राशि प्रदान करेगी। सुकन्या समृद्धि योजना में एक परिवार में जन्म लेने वाली अधिकतम दो लड़कियां अपना खाता खुलवा सकती हैं।

Temples in Chandigarh

योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य देश में बेटियों को बचाना है क्योंकि बहुत से लोग बेटियों को आहार समझकर उनका भ्रूणहत्या करवाते हैं या कई जगह बाल विवाह के बाद भी बेटियों की शादी करा देते हैं जिसके कारण उन्हें बद से बदतर जीवन जीना पड़ता है .

और कई जगहों पर माता-पिता इतने गरीब हैं कि वे अपनी बेटियों को पढ़ा भी नहीं पा रहे हैं और न ही उनकी शादी के लिए पैसा इकट्ठा कर पा रहे हैं। इसी समस्या को देखते हुए बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना (Beti Bachao Beti Padhao Yojana) शुरू की गई, जिसके जरिए वे शिक्षा प्राप्त कर सकें और उनके भविष्य को सुधारा जा सकता है और देश में भ्रूण हत्या को कम किया जा सकता है और लड़के और लड़कियों दोनों को समान दर्जा मिल सकता है।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी – Important Information About Beti Bachao Beti Padhao Yojana

आप सभी जानते ही होंगे कि सरकार हमारे देश की बेटियों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस प्रयास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसके चलते बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना की शुरुआत हुई है।

इस योजना को लेकर कई लोग फर्जी फॉर्म देकर लोगों से ठगी कर रहे हैं और उनसे पैसे वसूल रहे हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से दिए गए आदेशों में कहा गया है कि देश के नागरिक इन जालसाजों से सावधान रहें और योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करें. किसी अन्य वेबसाइट या संस्था आदि पर जाने से बचें।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana

योजनान्तर्गत जमा की जाने वाली धनराशि एवं वापस की जाने वाली राशि

  1. यदि आप बेटी के बैंक में 1000 रुपये प्रति माह की राशि जमा करते हैं तो 12000 रुपये सीधे एक वर्ष में जमा करायें तो बेटी के 14 वर्ष पूर्ण होने पर आपके खाते में 1,68,000 रुपये की राशि जमा की जायेगी. बेटी का खाता यदि आप बेटी के 18 वर्ष पूरे होने पर राशि निकालना चाहते हैं तो आप केवल 50% ही निकाल सकते हैं, शेष 50% राशि केवल बेटी के विवाह के समय ही निकाली जा सकती है। और अगर आप 21 साल पूरे होने के बाद इस राशि को निकालते हैं तो आपको कुल 6,07,128 रुपये की राशि दी जाएगी।
  2. अगर आप हर साल 5 लाख रुपए बैंक में जमा करते हैं तो 14 साल पूरे होने पर आपकी बेटी के खाते में 21 लाख रुपए जमा किए जाएंगे। खाते की मेच्योरिटी रेट पूरी होने पर बेटी को 72 लाख रुपए दिए जाएंगे।

BBBP Yojana – बीबीबीपी योजना

  • BBBP Yojana – बीबीबीपी योजना (Beti Bachao Beti Padhao Yojana) से देश में लड़कियों की मृत्यु दर कम होगी और लोग लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करेंगे।
  • देश में कन्या भ्रूण हत्या नहीं होगी और कोई भी माता-पिता अपनी बेटी को अन्नदाता नहीं मानेंगे।
  • इस योजना के तहत बेटियों की शादी या पढ़ाई के लिए जमा की गई राशि को निर्धारित समय में प्रदान किया जाएगा।
  • देश में लड़के और लड़कियों को समान माना जाएगा, लड़कियों के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा ।
  • आवेदक योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • योजना के तहत बालिका के माता-पिता 10 वर्ष की आयु तक इसे खुलवा सकते हैं।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के लिए आवेदन पात्रता

अगर आप भी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसकी पात्रता की जानकारी होनी चाहिए, ताकि आप आसानी से आवेदन कर सकें। योग्यता जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें।

  • आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।
  • आवेदक को भारत राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • योजना के तहत आवेदन करने के लिए बालिका की आयु 10 वर्ष होनी चाहिए।
  • सुकन्या समृद्धि खाता बेटी के नाम खुलवाना अनिवार्य है।

आवश्यक दस्तावेज

अगर आप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए योजना से जुड़े दस्तावेजों की जानकारी होना बहुत जरूरी है, जिसके जरिए आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे। हम आपको योजना से जुड़े दस्तावेजों की जानकारी देने जा रहे हैं जो इस प्रकार हैं:

Chhatbir Zoo Chandigarh

  • माता-पिता का पहचान पत्र – आधार – कार्ड पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस – निवास प्रमाण पत्र – पासपोर्ट साइज फोटो
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र – बेटी का आधार कार्ड – पंजीकृत मोबाइल नंबर

बेटी बचाओ बेटी पढाओ के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • आवेदक सबसे पहले महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां आपके सामने योजना का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आप योजना के दिए गए विकल्प पर जाएं और यहां दिए गए विकल्प में से महिला अधिकारिता योजना पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां आप योजना से संबंधित सभी जानकारी, दिशानिर्देश और योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को निजी बैंक या डाकघर जाना चाहिए।
  • आपको अपने साथ आवश्यक दस्तावेज ले जाने होंगे।
  • अब आप यहां बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का आवेदन फॉर्म ले सकते हैं।
  • आवेदन फॉर्म लेने के बाद फॉर्म में पूछी गई जानकारी को भरें।
  • सारी जानकारी भरने के बाद फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर दें।
  • अब आप इसे बैंक या पोस्ट ऑफिस में जमा कर दें।
  • जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना से संबंधित प्रश्न/उत्तर

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट wcd.nic.in है ।

BBBP Yojana Kya hai – बीबीबीपी योजना क्या है ?

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना (Beti Bachao Beti Padhao Yojana) में माता-पिता को बेटी का खाता खुलवाना होगा। इसमें जब भी आवेदक अपनी पुत्री का खाता खोलेगा तब से लेकर 14 वर्ष की आयु तक आवेदक को निर्धारित राशि खाते में जमा करानी होगी। और इसके अलावा आवेदक बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक खाता खुलवा सकता है।

Water Parks in Chandigarh

इस योजना का लाभ किसे दिया जायेगा ?

योजना का लाभ देश की बेटियों को दिया जाएगा, ताकि उनका भविष्य और सुरक्षित हो सके।

योजना के तहत कितनी राशि जमा करनी है ?

हमने अपने लिखित लेख में योजना के तहत जमा राशि की पूरी जानकारी दी है। अगर आप योजना से जुड़ी जानकारी जानना चाहते हैं तो दिए गए लेख को पूरा पढ़ें।

योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को क्या करना होगा ?

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना (Beti Bachao Beti Padhao Yojana) में आवेदन करने के लिए आवेदक को अपने नजदीकी बैंक और डाकघर में जाकर योजना का आवेदन पत्र जमा करना होगा।

बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना की शुरुआत कब की गई?

मजबूत सामाजिक-सांस्कृतिक और धार्मिक पूर्वाग्रह, बेटों को वरीयता और बेटियों के प्रति भेदभाव ने समस्या को बढ़ावा दिया है। बेटी पढ़ाओ’ (बीबीबीपी) योजना शुरू की गई। यह योजना प्रारम्भ में 2014-15 में 100 जिलों में शुरू की गई और 2015-16 में 61 अतिरिक्त जिलों में इसका विस्तार किया गया।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लड़कियों को क्या लाभ प्राप्त होगा?

(BBBP) योजना के तहत बालिका को 21 वर्ष के बाद 6 लाख 7 हजार 128 रूपए की राशि लेने का लाभ प्राप्त होगा। Beti Bachao Beti Padhao Yojana के माध्यम से अगर लाभार्थी द्वारा प्रत्येक वर्ष में 1.25 लाख रूपए की राशि जमा की जाती है तो यह राशि 14 वर्षों में 21 लाख रूपए जमा की जाएगी।

Hotels in Chandigarh

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कौन सी योजना है?

Beti Bachao Beti Padhao Yojana सरकार द्वारा समाज में केवल जागरूकता फ़ैलाने के लिए शुरू की गयी एक योजना है। जिसके अंतर्गत सीधे तौर पर आर्थिक लाभ नहीं मिलता है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में सरकार द्वारा लड़कियों के साथ होने वाले भेदभाव वाले रवैये को समाप्त करना है।

बेटी बचाओ का नारा किसने दिया था?

हमें अपनी बेटियों पर भी उतना ही गर्व होना चाहिए। मैं आपसे इस अवसर का जश्न मनाने के लिए अपनी बेटी के जन्म पर पांच पौधे लगाने का आग्रह करता हूं। – पीएम नरेंद्र मोदी अपने गोद लिए गांव जयापुर के नागरिकों से।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ (बीबीबीपी) (Beti Bachao Beti Padhao Yojana) को प्रधान मंत्री द्वारा 22 जनवरी, 2015 को पानीपत, हरियाणा में लॉन्च किया गया था।

पहली लड़की होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

इस योजना के तहत बेटी के जन्‍म पर 11,000 रुपये तुरंत बैंक खाते में भेज दी जाती है, जो बिटिया के 18 वर्ष पूरे होने पर कभी भी निकाला जा सकता है।

लड़कियों को प्रोत्‍साहन देने के लिए सरकार ने साल 2008 में इस योजना की शुरूआत की थी। जिसका उद्देश्‍य भ्रूण हत्‍या को रोकना और लड़कियों को सशक्‍त करना है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कितनी सफल है?

बीबीबीपी योजना (BBBP Yojana) को बालिकाओं के खिलाफ लिंग आधारित भेदभाव से निपटने के लिए एक सक्रिय पहल के रूप में उद्धृत किया गया है क्योंकि 161 जिले जो बीबीबीपी योजना के प्रारंभिक कार्यान्वयन का हिस्सा रहे हैं, ने 104 जिलों में एसआरबी की प्रवृत्ति में सुधार देखा है

हाल ही में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का नाम बदलकर क्या रख दिया गया है?

इकोनॉमिक सर्वे 2019 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम (Beti Bachao Beti Padhao Yojana Scheme)का नाम बदलने का प्रस्ताव दिया गया है. अगर इसे मंजूरी मिली तो लैंगिक समानता के लिए काम करने वाली इस योजना को अब BADLAV (बेटी आपा धन लक्ष्मी और विजय-लक्ष्मी) के नाम से जाना जाएगा.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कहाँ से शुरू हुआ

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शुरूआत प्रधानमंत्री ने 22 जनवरी 2015 को पानीपत, हरियाणा में की थी। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से पूरे जीवन-काल में शिशु लिंग अनुपात में कमी को रोकने में मदद मिलती है और महिलाओं के सशक्तीकरण से जुड़े मुद्दों का समाधान होता है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना लाभ

(BBBP) योजना के तहत बालिका को 21 वर्ष के बाद 6 लाख 7 हजार 128 रूपए की राशि लेने का लाभ प्राप्त होगा। Beti Bachao Beti Padhao Yojana के माध्यम से अगर लाभार्थी द्वारा प्रत्येक वर्ष में 1.25 लाख रूपए की राशि जमा की जाती है तो यह राशि 14 वर्षों में 21 लाख रूपए जमा की जाएगी।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ उद्देश्य

बालिकाओं को शोषण से बचाना व उन्हें सही/गलत के बारे में अवगत कराना। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के माध्यम से लड़कियों को सामाजिक और वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनाना है। लोगों को इसके प्रति जागरुक करना एवं महिलाओं के लिए कल्याणकारी सेवाएं वितरित करने में सुधार करना है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान कब शुरू हुआ

बेटी पढ़ाओ’ (बीबीबीपी) योजना शुरू की गई। यह योजना प्रारम्भ में 2014-15 में 100 जिलों में शुरू की गई और 2015-16 में 61 अतिरिक्त जिलों में इसका विस्तार किया गया।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ in Hindi

बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ एक ऐसी योजना है जिसका अर्थ “कन्या शिशु को बचाओ और इन्हें शिक्षित करो” है। इस योजना को भारतीय सरकार के द्वारा कन्या शिशु के लिए जागरूकता का निर्माण करने के लिए और महिला कल्याण में सुधार करने के लिए शुरू किया गया था।

राजस्थान में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत कब हुई

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना नया अपडेट. सरकार द्वारा ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना को 22 जनवरी, 2015 को शुरू की गयी थी।

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना (Beti Bachao Beti Padhao Yojana) 2023 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है,  अगर आपको जानकारी पसंद आई है, तो आप हमें बता सकते हैं और यदि आप योजना से संबंधित कोई प्रश्न जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

आप हमारी अगली पोस्ट में पढेंगे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ निबंध. शुक्रिया.

Thanks for visiting – Chandigarh News in Hindi | Chandigarh News in English | Chandigarh News Live | Chandigarh Latest News |Chandigarh News Today | Chandigarh News | Chandigarh Latest News | चंडीगढ़ न्यूज़ | Chandigarh News Hindi

Summary
Beti Bachao Beti Padhao Yojana - बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना
Article Name
Beti Bachao Beti Padhao Yojana - बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना
Description
Beti Bachao Beti Padhao Yojana - बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना
Author
Publisher Name
chandigarh news
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *