Shark Tank Success Story

Shark Tank Success Story – जिस आईडिया को शार्क टैंक ने नकार दिया, उसी से खड़ी कर दी करोड़ो की कंपनी कड़ी इस कपल ने

Shark Tank Success Story – जिस आईडिया को शार्क टैंक ने नकार दिया, उसी से खड़ी कर दी करोड़ो की कंपनी कड़ी इस कपल ने

Shark Tank Success Story – दो लोगो की फूलो में दिलचस्पी होने की वजह से बना ये बिज़नस. जब निधि गुप्ता और अनुज भगत एक मेट्रिमोनियल साईट यानि की शादी डॉट कॉम पर मिले तो दोनों ने मिल कर बनाया शेड्स ऑफ़ स्प्रिंग नाम का स्टार्टअप. इस स्टार्टअप के लिए कभी भी शार्क टैंक के Judges ने फंडिंग नहीं दी थी परन्तु फिर आज के समय में ये स्टार्टअप कर रहा है पैसो की बारिश.

फूल हमेशा से ही हमारी मानव संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे है, यह मित्रता , प्रेम, सहानुभूति के रूप में हमेशा से हमारे हित में काम करते रहे है. जिस कारन निधि और अनुज को यह बिज़नस आईडिया पसंद आया और उन्होंने इस सालो पुराणी परंपरा को लोगो के सामने लाने के लिए यह बिज़नस बनाया.

इस कंपनी की शुरुआत निधि गुप्ता और अनुज भगत ने एक साथ मिलकर की थी. जब दोनों Shaadi.com पर मिले तो दोनों का फूलो के प्रति प्रेम इस बिज़नस मॉडल का ऑब्जेक्टिव बन गया.

सबसे बेहतरीन और ताज़े फूलों का बिज़नस

शेड्स ऑफ़ स्प्रिंग न केवल ताज़े फूल बल्कि भिन्न – भिन्न प्रकार के फूलों की पेशकश करता है. जिन में इनके पास लगभग 500 से ज्यादा किस्म के फूल उपलभ्द है. अनुज और निधि के इस बिज़नस का एक और सबसे ख़ास नमूना है इनका फ्लैगशिप प्रोडक्ट जो एक DIY सब्सक्रिप्शन बॉक्स है.

कई संस्थापकों का यह दावा है की फूल काटने के 48- 72 घंटो के भीतर ही यह खेत से सीधे ग्राहकों के पास पहुंचा दिए जाते है. और साथ ही साथ ये फूल पुरे 7 दिनों के लिए ताज़ा रहते है. इससे निधि और अनुज ने मिलकर 2019 में शुरू किया था.

धमाकेदार शुरुआत – Shark Tank Success Story

पीछे कुछ वर्ष 2021-22 में निधि और अनुज ने मिलकर पुरे 9 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जेनरेट किया था और कंपनी की शुरुआत के पहले ही साल दोनों को 50 लाख रुपये की कमाई हुई थी. ग्रॉस मार्जिन भी कुल 29 फीसदी था.


ये नंबर्स कई लोगो को कम ज़रूर लग सकते है परन्तु ध्यान देने वाली बात यह है की इन्हें अपने टोटल रेवेनयु का 50 प्रतिशत सब्सक्रिप्शन बॉक्स से प्राप्त होता है. अब अगर मार्जिन की बात करी जाए तो 20 प्रतिशत इन्हें सब्सक्रिप्शन बॉक्स से और 40 प्रतिशत बूके से होता है.

शार्क टैंक पर जाने के बावजूद फंड्स न मिलना

अपने बिज़नस को और आगे तक पहुँचाने के लिए निधि और अनुज अपने आईडिया को शार्क टैंक इंडिया पर भी लेकर गए. दोनों ने मिलकर शार्क्स से 1 प्रतिशत इक्विटी के बदले 3 करोड़ रुपये की मांग की. इस से उनकी कंपनी की वैल्यू 300 करोड़ रुपये की हो गयी.

कई शार्क्स ने निधि और अनुज के इस बिज़नस मॉडल की खूब प्रशंसा की पर यही कुछ शार्क्स को कंपनी की इवैल्यूएशन को लेकर संदेह किया. अंत में निधि और अनुज के इस बिज़नस को कोई भी फंडिंग नहीं मिल पायी.

कंपनी ने बनायीं लोगो के दिलो में बनाई अपनी जगह

शेड्स ऑफ़ स्प्रिंग ने भारत के फ्लावर गिफ्टिंग इंडस्ट्री में अपनी एक अलग जगह बना ली है और साथ ही साथ इनके यूनिक और इनोवेटिव उत्पादों ने खुद को अपने प्रतिस्पर्धीयों से अलग स्थापित कर दी है. कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स के अनुसार Shades of Spring Company की एक्चुअल इवैल्यूएशन करीब 300 करोड़ रुपये है.

We hope you like our article on “Shark Tank Success Story – जिस आईडिया को शार्क टैंक ने नकार दिया, उसी से खड़ी कर दी करोड़ो की कंपनी कड़ी इस कपल ने”.

Thanks for visiting – Chandigarh News in Hindi | Chandigarh News in English | Chandigarh News Live| Chandigarh Latest News | Chandigarh News Today | Chandigarh News | Chandigarh Latest News | चंडीगढ़ न्यूज़ | Chandigarh News Hindi


Summary
Shark Tank Success Story - जिस आईडिया को शार्क टैंक ने नकार दिया, उसी से खड़ी कर दी करोड़ो की कंपनी कड़ी इस कपल ने
Article Name
Shark Tank Success Story - जिस आईडिया को शार्क टैंक ने नकार दिया, उसी से खड़ी कर दी करोड़ो की कंपनी कड़ी इस कपल ने
Description
Shark Tank Success Story - Know the idea rejected by Shark Tank India has been successful financially a lot, read full article here.
Author
Publisher Name
Chandigarh News
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *