Top 10 Places To Visit in Chandigarh

Top 10 Places To Visit in Chandigarh – चंडीगढ़ की 10 सबसे बेहतरीन घूमने की जगह

Table of Contents

Top 10 Places To Visit in Chandigarh – चंडीगढ़ की 10 सबसे बेहतरीन घूमने की जगह

Places To Visit in Chandigarh – चंडीगढ़, दो राज्यों हरियाणा और पंजाब की राजधानी, भारत में चंडीगढ़ एक केंद्र शासित प्रदेश भी है। हालांकि, यह शहर कुछ सबसे खूबसूरत और आकर्षक जगहों के लिए भी जाना जाता है। चंडीगढ़ में बेहतरीन पर्यटन स्थलों को देखने के लिए हर साल हजारों पर्यटक शहर आते हैं।

Chandigarh mein ghumne ki jagah – शहर ने भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यदि आप चंडीगढ़ के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए सबसे अच्छी जगहों की जाँच कर रहे हैं, तो उनकी शहर की बेहतरीन जगहों की सूची है। सुनिश्चित करें कि आप शहर की यात्रा के दौरान उन्हें याद न करें।

chandigarh tourist places

Top 10 Places To Visit in Chandigarh

  1. चंडीगढ़ का रॉक गार्डन – Rock Garden Chandigarh

रॉक गार्डन प्रकृति और प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करके मानव निर्माण के चमत्कार के बेहतरीन उदाहरणों में से एक है। और यह Chandigarh me ghumne ki jagah में सबसे ख़ास जगहों में है.  साधारण चट्टानें सुंदरता के काम में तब्दील हो गई हैं। यह जगह परिवार या दोस्तों के साथ एक दिन के लिए एकदम सही है।

इसकी भूलभुलैया काफी मनोरंजन प्रदान करती है और आपको आराम करने के लिए यहाँ पर पर्याप्त जगह मिलेगी। यह स्थान चंडीगढ़ के बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक है। यह एक बेहतरीन जगह है places to visit in Chandigarh for couples के लिए.

करने योग्य कार्य: दर्शनीय स्थल, फोटोग्राफी, पिकनिक।

स्थान: सेक्टर 1

  1. सुखना झील – Sukhna Lake

शिवालिक रेंज की तलहटी में स्थित सुखना झील चंडीगढ़ के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। सुखना झील शाम को घूमने के लिए बेहतरीन जगह होगी।

Chandigarh ghumne ki jagah में यहाँ आपको सुबह और शाम के समय संगीत बजता हुआ मिलेगा। तो, अपने इयरफ़ोन को पैक करके रखें और प्रकृति की सुंदरता में अपने सभी इंद्रियों को भिगो दें! यह एक बेहतरीन जगह है Romantic places near Chandigarh for couples के लिए.

करने योग्य कार्य: दर्शनीय स्थल, फोटोग्राफी, शाम की सैर।

स्थान: सेक्टर 1

  1. एलांते मॉल – Elante Mall

यदि आप चंडीगढ़ में खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी जगह चाहते हैं और सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों से नवीनतम उत्पाद प्राप्त करना चाहते हैं, तो एलांते मॉल Chandigarh mai ghumne ki jagah की जगहों में सबसे बेहतर है. यहाँ का सेफ वातावरण आपको हरा तरह किमुसिबत से दूर रखेगा.

यह शहर का सबसे अच्छा शॉपिंग मॉल है और सभी प्रमुख ब्रांडों और बेहतरीन उत्पादों का दावा करता है। यह मॉल बहुत ही विशाल है। एस्केलेटर और लिफ्ट विभिन्न मंजिलो पर जाकर आपके घुमने फिरने को काफी आसान बनाते हैं। आपको बढ़िया स्वादिष्ट भोजन करने के लिए कुछ बहुत बढ़िया रेस्तरां भी मिलेंगे।

(दोस्तों यह मेरा खुद का अनुभव है के यहाँ कुछ दुकाने ऐसी है जो चंडीगढ़ की बूथ मार्किट से भी सस्ता कपडा बेचती है, वो भी ब्रांडेड जबकि बूथ मार्किट में नकली ब्रांड के कपड़ो की भरमार है) (Places To Visit in Chandigarh )

करने योग्य कार्य: ख़रीदारी, खाना/भोजन, चलचित्र।

स्थान: औद्योगिक क्षेत्र

best places to visit in Chandigarh

  1. टिम्बर ट्रेल – Timber Trail

टिम्बर ट्रेल एक छोटे से रोमांटिक आउटिंग या परिवार के साथ यात्रा के लिए एकदम सही है। इसे आप अकेले भी एन्जॉय कर सकते हैं। यहाँ की केबल कार आपको पहाड़ी तक ले जाएगी जहां से आपको अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा।

हालाँकि, अधिकांश लोग यहाँ से और ऊपर जाने के लिए आते हैं और इस प्रकार यह एक महज चंडीगढ़ घूमने की जगह के लिए एक छोटा पड़ाव है। केबल कार का टिकट वास्तव में थोड़ा महंगा है और यहां कुछ ऑर्डर करने के बजाय अपना खाना खुद ले जाना बेहतर है।

लेकिन, यहां का नजारा और आसपास का शांत वातावरण हर चीज को इसके लायक बनाता है। एक बेहतरीन Himachal mein ghumne ke liye jagah.

करने योग्य कार्य: दर्शनीय स्थल, फोटोग्राफी, पिकनिक, केबल कार की सवारी।

स्थान: हिमालयन एक्सप्रेसवे

  1. चंडीगढ़ रोज गार्डन – Rose garden Chandigarh

Chandigarh Sightseeing Places – क्या आपको लगता है कि आपने गुलाब के फूलों के बारे में सब कुछ देख लिया है? अच्छा, फिर से सोचो! चंडीगढ़ में गुलाब का बगीचा यानि के रोज गार्डन चंडीगढ़ में घूमने की जगह है जो के बेहद ही आकर्षक जगह है और चंडीगढ़ में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

यह उद्यान स्थानीय लोगों के बीच भी काफी लोकप्रिय है। विभिन्न प्रकार के गुलाबों की झाड़ियों के साथ चारों ओर की हरियाली देखने लायक है। (Places To Visit in Chandigarh)

करने योग्य कार्य: दर्शनीय स्थल, फोटोग्राफी, पिकनिक।

स्थान: जन मार्ग

  1. इस्कॉन मंदिर चंडीगढ़ – Iskcon Mandir Chandigarh

Famous Places to visit in Chandigarh – इस्कॉन मंदिर दुनिया के लगभग हर बड़े देश में अपने शिष्यों के साथ एक अंतरराष्ट्रीय संगठन बन गया है। 

जब तक आप उस स्थान की संस्कृति, नियमों और विनियमों का सम्मान करते हैं, तब तक आपको धार्मिक व्यक्ति होने की भी आवश्यकता नहीं है। चारों ओर का शांत वातावरण आत्मा को शांत करता है और शरीर और मन को शांत करता हैऔर इस कारण से यह Chandigarh places to visit में शामिल किया गया है. (Places To Visit in Chandigarh )

करने योग्य कार्य: दर्शनीय स्थल, पूजा।

स्थान: हरे कृष्णा धाम

  1. सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी – Government Museum and Art Gallery

Chandigarh mein ghumne wali jagah – चंडीगढ़ के सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी में शहर में कला और ऐतिहासिक कलाकृतियों का बेहतरीन संग्रह है। बहु-थीम वाला संग्रहालय दुनिया भर से पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है, और ऐसे में best places to visit in Chandigarh में यह आर्ट गैलरी भी समिलित है.

लेकिन, एक उचित चेतावनी, यदि आप इस स्थान पर कुछ सबसे प्रतिष्ठित ऐतिहासिक टुकड़ों और चित्रों की जाँच करने की योजना बना रहे हैं, तो आप थोड़े निराश हो सकते हैं। हालांकि, वास्तव में मामूली कीमत पर, यह स्थान कुछ अच्छा समय बिताने के लिए पर्याप्त है। (Places To Visit in Chandigarh)

करने योग्य कार्य: इतिहास, कला, संग्रहालय का दौरा, फोटोग्राफी।

स्थान: सेक्टर 10सी

  1. टैरेस्ड गार्डन – Terraced Garden

Places to visit in Chd – शहर के भीतर हरियाली हमेशा एक इलाज है। चारों ओर प्रदूषण के साथ, कुछ समय हरियाली और रंगों की संगति में बिताना और अपने फेफड़ों को ताजी ऑक्सीजन से भरना एक कायाकल्प करने वाला अनुभव हो सकता है।

Chandigarh best places to visit में यह टैरेस्ड गार्डन अपनी सभी प्हराकर की रियाली और रंग-बिरंगे फूलों के साथ एक बेहद ही शानदार घुमने योग्य जगह है। गुलदाउदी का त्योहार होने पर यदि आप वहां हैं, तो इसे किसी भी कीमत पर देखने से न चूकें, हालाँकि यह पूर्ण रूप से मुफ्त है.। (Places To Visit in Chandigarh)

करने योग्य कार्य: दर्शनीय स्थल, फोटोग्राफी, पिकनिक।

स्थान: सेक्टर 33

  1. म्यूजिकल फाउंटेन – Musical Fountain

Best Location in Chandigarh – म्यूजिकल फाउंटेन चंडीगढ़ के सबसे लोकप्रिय स्थानों (Chandigarh famous places) में से एक है। यह थोड़ी भीड़भाड़ वाला रहता है और इस प्रकार यह मुख्य रूप से भीड़ प्रेमियों के लिए एक जगह है।

पानी, संगीत और लेजर एक अच्छे प्रदर्शन के लिए तैयार हैं। कुछ शानदार और अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता के समान की उम्मीद न करें, लेकिन शाम बिताने के लिए यह एक अच्छी जगह है। (Places To Visit in Chandigarh)

करने योग्य कार्य: दर्शनीय स्थल, फोटोग्राफी, लाइट और लेजर शो।

स्थान: सेक्टर 17

  1. ले कॉर्बूसियर केंद्र – Le Corbusier Center

Chandigarh mai ghumne ki jagah में यह जगह चंडीगढ़ शहर में सबसे अच्छी और अभी तक कम से कम ज्ञात जगहों में से एक है। ले कॉर्बूसियर वह वास्तुकार है जिसने पूरे शहर की योजना बनाई और यह सबसे दिलचस्प और सूचनात्मक यात्राओं में से एक है।

ले कॉर्बूसियर केंद्र आश्चर्यजनक रूप से जानकारीपूर्ण है और शहर का निर्माण कैसे हुआ, इसकी एक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। यदि आप चंडीगढ़ के विकास के इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं तो एक यात्रा करें।

करने के लिए काम: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, इतिहास, संग्रहालय का दौरा, फोटोग्राफी।

स्थान: सेक्टर 19 बी

यह निश्चित रूप से चंडीगढ़ में देखने के लिए नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से चंडीगढ़ में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों (Chandigarh me ghumne wali jagah) में से एक है। शहर में बहुत कुछ है और आपकी व्यक्तिगत पसंद और वरीयताओं के आधार पर आप शहर के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं।

तो, आपको चंडीगढ़ के बारे में सबसे ज्यादा क्या पसंद आया? हमें बताएं और अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी साझा करें। क्या कोई ऐसी जगह है जिसके बारे में आप हमें बताना चाहते हैं? नीचे टिप्पणी में उल्लेख करें। चंडीगढ़ की सुंदरता का आनंद लें! (Places To Visit in Chandigarh)

चंडीगढ़ में क्या है घूमने के लिए?

What is there to visit in Chandigarh?

Chandigarh mein ghumne wali jagah में सुखना झील, रॉक गार्डन, सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी (Sukhna Lake, Rock Garden, Government Museum and Art Gallery) जैसे कई पर्यटक आकर्षणों के कारण चंडीगढ़ को भारत के सबसे हरे और स्वच्छ शहरों में से एक के रूप में भी जाना जाता है।

चंडीगढ़ में सबसे खूबसूरत जगह कौन सी है?

Which is the most beautiful place in Chandigarh?

सुखना झील चंडीगढ़ (Sukhna Lake Chandigarh) के सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस में से एक है। लगभग 3 किमी में फैली इस झील से शिवालिक की पहाड़ियां (Shivalik Hills) नजर आती हैं।

झील में बोटिंग के साथ शिकारे का मजा और खाने पीने के लिए चंडीगढ़ टूरिज्म का रेस्टोरेंट भी है। सुखना झील (Sukhna Lake) का पानी सूरज की किरणों की चमचमाता है।

चंडीगढ़ की मशहूर चीज क्या है?

What is the famous thing of Chandigarh?

चंडीगढ़ में (Chandigarh Tourist Places) आप नेक चंद का रॉक गार्डन, सुखना झील, छतबीर चिड़ियाघर और जापानी उद्यान (Rock Garden, Sukhna Lake, Chhatbir Zoo and Japanese Garden) आदि में घूमने जा सकते हैं. अगर आप भी चंडीगढ़ की यात्रा करना चाहते हैं तो इन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं.

चंडीगढ़ घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

What is the best time to visit Chandigarh?

चंडीगढ़ जाने का सबसे अच्छा समय मानसून के बाद अगस्त से नवंबर तक का है । शहर में सर्दियों का मौसम (winter season) नवंबर के मध्य में शुरू होता है और मार्च के मध्य तक रहता है, जिसमें जनवरी वर्ष का सबसे ठंडा महीना होता है। (Places To Visit in Chandigarh )

चंडीगढ़ घूमने के लिए कितने दिन चाहिए?

How many days are needed for outing in Chandigarh?

चंडीगढ़ घूमने के लिए 2-3 दिन का समय पर्याप्त है। इसमें पिंजौर गार्डन, मोरनी हिल्स और कसौली (Pinjore Garden, Morni Hills and Kasauli) जैसे आसपास के स्थानों की दिन की यात्राओं को शामिल नहीं किया गया है।

चंडीगढ़ में कितने प्रसिद्ध स्थान हैं?

How many famous places are there in Chandigarh?

ज़ाकिर हुसैन रोज़ गार्डन, सुखना लेक, रॉक गार्डन, मोहाली क्रिकेट स्टेडियम, टैरेस्ड गार्डन, इस्कॉन मंदिर, पिंजौर गार्डन, लीज़र वैली, सेक्टर 17 मार्केट, हॉप्स एन ग्रेन, गवर्नमेंट म्यूज़ियम एंड आर्ट गैलरी, शांति कुंज और गार्डन ऑफ़ फ्रेग्रेन्स (Zakir Hussain Rose Garden, Sukhna Lake, Rock Garden, Mohali Cricket Stadium, Terraced Garden, ISKCON Temple, Pinjore Garden, Leisure Valley, Sector 17 Market, Hops n Grain, Government Museum and Art Gallery, Shanti Kunj and Garden of Fragrance) इनमें से हैं चंडीगढ़ में शीर्ष पर्यटक आकर्षण।

चंडीगढ़ का सबसे बड़ा गार्डन कौन सा है?

Which is the biggest garden of Chandigarh?

रोज गार्डन चंडीगढ़ का इतिहास (History of Rose Garden Chandigarh) – चंडीगढ़ के प्रमुख पर्यटक स्थलों में शामिल रोज गार्डन को एशिया का सबसे बड़ा रोज गार्डन माना जाता है।

उसको भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ जाकिर हुसैन के नाम से उसका नाम जाकिर हुसैन रोज गार्डन चंडीगढ़ (Zakir Hussain Rose Garden Chandigarh) रखा गया है। उसको 1967 में एमएस रंधावा के अच्छे मार्गदर्शन में स्थापित किया गया था।

चंडीगढ़ का सबसे प्रसिद्ध खाना कौन सा है?

Which is the most famous food of Chandigarh?

चंडीगढ़ में ज्यादातर सभी तरह के फ़ूड फेमस है चाहे वास Street Food हो या फिर Restaurant या hotel का खाना ही क्यों न हो. (Places To Visit in Chandigarh )

चंडीगढ़ में कितने पार्क हैं?

How many parks are there in Chandigarh?

सुबह या शाम टहलने के लिए Chandigarh में 18 पार्क।

रॉक गार्डन का दूसरा नाम क्या है?

What is the other name of rock garden?

रॉक गार्डन, जिसे एक रॉकरी के रूप में भी जाना जाता है और पूर्व में रॉकवर्क के रूप में जाना जाता है, इस सेटिंग के लिए उपयुक्त रोपण के साथ चट्टानों, पत्थरों और बजरी (rocks, stones and gravel) के भूनिर्माण ढांचे के साथ एक उद्यान, या अधिक बार बगीचे का एक हिस्सा है।

चंडीगढ़ में कौन से पेड़ हैं?

What are the trees in Chandigarh?

यूटी चंडीगढ़ को वैसे तो ग्रीन सिटी (Chandigarh Green City) कहा जाता है, लेकिन अब यहां ग्रीनरी के साथ-साथ पेड़ों की वैरायटी भी बढ़ जाएगी। चंदन, अखरोट और चैरी के पेड़ (sandalwood, walnut and cherry trees) भी आप यहां देख पाएंगे। (Places To Visit in Chandigarh )

चंडीगढ़ का पुराना नाम क्या है?

What is the old name of Chandigarh?

चंडीगढ़ भारत का एक केन्द्रशासित प्रदेश है, जो भारतीय राज्य पंजाब तथा हरियाणा की राजधानी (Capital of Punjab and Haryana) भी है. इसके नाम का अर्थ है “चंडी का किला”. यह हिन्दू देवी दुर्गा के रूप चंडी या चंडिका मंदिर के नाम पर रखा गया है.

चंडीगढ़ का राजकीय पशु क्या है?

What is the state animal of Chandigarh?

राजधानी : चंडीगढ़। राजकीय पक्षी : भारतीय ग्रे हॉर्नबिल, राजकीय पशु : भारतीय धूसर नेवला।

चंडीगढ़ में कितने राज्य हैं?

How many states are there in Chandigarh?

चण्डीगढ़, भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश (Union territories) है, जो दो भारतीय राज्यों , पंजाब और हरियाणा की राजधानी भी है।

चंडीगढ़ के पास कौन सा स्टेशन है?

Which is the nearest station to Chandigarh?

शिमला हिल स्टेशन – Shimla Hill Station

निस्संदेह चंडीगढ़ के पास ये सबसे अच्छे हिल स्टेशनों (hill stations) में शामिल है।

फनसिटी चंडीगढ़ का टिकट प्राइस कितना है?

What is the ticket price for Funcity Chandigarh?

फन सिटी चंडीगढ़ के लिए टिकट की कीमत – चंडीगढ़ में फन सिटी के लिए प्रवेश शुल्क, मनोरंजन पार्क और वाटर पार्क (Amusement Park and Water Park) के लिए अलग-अलग है।

मनोरंजन पार्क और सवारी के लिए, यह INR 680 है । वॉटर पार्क और राइड के लिए, 770 रुपये का भुगतान करना पड़ता है, जबकि 790 रुपये की कीमत पर combo ticket का लाभ उठाया जा सकता है।

चंडीगढ़ में कौन सी पहाड़ियां हैं?

Which hills are there in Chandigarh?

चंडीगढ़ शिवालिक पहाड़ी (Shivalik Hills) के निचे स्थित हैं।

चंडीगढ़ क्यों फेमस है?

Why is Chandigarh famous?

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शहरी योजनाबद्धता और वास्तु-स्थापत्य के लिए प्रसिद्ध यह शहर आधुनिक भारत (modern india) का प्रथम योजनाबद्ध शहर है।

चंडीगढ़ के मुख्य वास्तुकार फ्रांसीसी वास्तुकार ली कार्बूजियर हैं, लेकिन शहर में पियरे जिएन्नरेट, मैथ्यु नोविकी एवं अल्बर्ट मेयर (Pierre Jeanneret, Matthew Nowicki and Albert Mayer) के बहुत से अद्भुत वास्तु नमूने देखे जा सकते हैं।

चंडीगढ़ को एक खूबसूरत शहर क्या बनाता है?

What makes Chandigarh a beautiful city?

चंडीगढ़ न केवल अपनी सुनियोजित वास्तुकला के लिए बल्कि स्वच्छता और हरियाली के लिए भी जाना जाता है। यहां देखने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं जैसे सुखाना झील (Sukhana Lake) जो एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। खासकर सूर्यास्त के समय यहां आप बोटिंग (boating) और प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठा सकते हैं।

चंडीगढ़ का प्रतीक चिन्ह क्या है?

What is the symbol of Chandigarh?

उत्तर:- चंडीगढ़ का प्रतीक चिन्ह “खुला हाथ” (open hand) है जो शांति और सुलह का सन्देश देता है ।

क्या चंडीगढ़ एक छोटा शहर है?

Is Chandigarh a small city?

Chandigarh उत्तर पश्चिम भारत में हिमालय की शिवालिक श्रेणी की तलहटी में स्थित है। इसमें लगभग 114 किमी 2 का क्षेत्र शामिल है ।

Chandigarh कब बना?

When was Chandigarh formed?

1953 – दरअसल, चंडीगढ़ हरियाणा और पंजाब दोनों की राजधानी (capital) है. बता दें कि 28 मार्च 1948 को करहर के 22 गांवों को मिलाकर चंडीगढ़ का निर्माण किया गया था. फिर 1953 में चंड़ीगढ़ को पंजाब की राजधानी (capital of Punjab) बनाया गया था. चंडीगढ़ को पूरी प्लानिंग के साथ बनाया गया था.

चंडीगढ़ पर शासन कौन करता है?

Who rules Chandigarh?

इस मुद्दे के लंबित समाधान के कारण, केंद्र सरकार ने चंडीगढ़ को केंद्र शासित प्रदेश (Union Territory) बना दिया (पंजाब पुनर्गठन अधिनियम, 1966 की धारा 4 के तहत, 1 नवंबर, 1966 से प्रभावी) जिसका प्रशासन सीधे केंद्र सरकार के अधीन है। (Places To Visit in Chandigarh )

रेलवे स्टेशन से चंडीगढ़ एयरपोर्ट कितनी दूर है?

How far is the Chandigarh airport from the railway station?

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से चंडीगढ़ हवाई अड्डा (Chandigarh Airport) कितनी दूर है? यदि आप भूमि मार्ग से यात्रा कर रहे हैं, तो चंडीगढ़ हवाई अड्डे से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन (Chandigarh Railway Station) की दूरी जानना महत्वपूर्ण है। आपकी यात्रा कुल 8 मील (12 किमी) की होगी। उड़ान की दूरी 6 मील (9 किमी) है।

चंडीगढ़ सस्ता है या महंगा?

Is Chandigarh cheap or expensive?

चंडीगढ़ भारत में रहने के लिहाज से सबसे महंगे शहरों (expensive cities) में से एक है । चार लोगों के परिवार के लिए चंडीगढ़ में रहने का अनुमानित मासिक खर्च बिना किराए के ₹ 1,05,000 है।

चंडीगढ़ में रेड लाइट जंप करने पर कितनी सजा है?

What is the penalty for jumping red light in Chandigarh?

रेड लाइट जंप (red light jump) करने पर आपको कम से कम 6 महीने की कैद के साथ 5000 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। (Places To Visit in Chandigarh )

क्या चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर ड्यूटी फ्री है?

Is duty free at Chandigarh airport?

फ़िलहाल इस हवाई अड्डे पर कोई शुल्क-मुक्त दुकान उपलब्ध नहीं है । आगमन हॉल में पर्यटन सूचना काउंटर (tourist information counter) उपलब्ध है जो आने वाले यात्रियों को पर्यटन की जानकारी प्रदान करने के लिए चंडीगढ़ औद्योगिक और पर्यटन विकास निगम लिमिटेड (Chandigarh Industrial and Tourism Development Corporation Limited – CITCO) द्वारा चलाया जाता है।

Thanks for visiting – Chandigarh News in Hindi | Chandigarh News in English | Chandigarh News Live|Chandigarh Latest News |Chandigarh News Today | Chandigarh News | Chandigarh Latest News | चंडीगढ़ न्यूज़ | Chandigarh News Hindi

Summary
Top 10 Places To Visit in Chandigarh - चंडीगढ़ की 10 सबसे बेहतर घूमने की जगह
Article Name
Top 10 Places To Visit in Chandigarh - चंडीगढ़ की 10 सबसे बेहतर घूमने की जगह
Description
Lets know the Top 10 Places To Visit in Chandigarh - आइये जानते है चंडीगढ़ की 10 सबसे बेहतरीन घूमने की जगह जहाँ दोस्तों और परिवार के साथ अच्छा वक़्त बिताया जा सकता है.
Author
Publisher Name
chandigarh news
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *